बोले प्रिंसिपल- इस समारोह का उद्देश्य बच्चों की प्रतिभा को दर्शाना ही नहीं सम्मानित करना भी है

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: संत माइकल्स हाई स्कूल का वार्षिकोत्सव सह अध्यर्धशतवर्षीय (१६० वर्ष ) एवं पटना येसुसमाज के प्रशासन की स्वर्णजयंती (५० वर्ष) संध्या को विद्यालय परिसर में संपन्न हुआ. इस रंगारंग कार्यक्रम में बच्चों की बहुमुखी प्रतिभा सबके समक्ष आई. इस समारोह का शुभारम्भ मुख्य अतिथि पटना धर्मप्रांत के आर्चबिशप विलियम डिसूजा एसजे के करकमलों द्वारा दीप प्रज्वलन के साथ हुआ.

कार्यक्रम के सम्मानित अतिथि विद्यालय के पूर्व छात्र तथा भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के मुख्य प्रबंधक सबा करीम एवं विशिष्ट अतिथि, भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी, मुख्य सचिव, शहरी विकास एवं भवन निर्माण, (बिहार सरकार) चैतन्य प्रसाद रहे. इस अवसर पर विद्यालय के कई पूर्व प्रधानाचार्य एवं उप-प्रधानाचार्यों की गरिमामयी उपस्थिति रही.

सर्वप्रथम मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथि को स्कूल बैंड ने सुमधुर ध्वनि से “ गार्ड ऑफ ऑनर“ दिया. स्कूल के प्रधानाचार्य फा. आर्मस्ट्रांग एडिसन एसजे ने गण्यमान्य अतिथियों एवं अभिभावकों का स्वागत किया तथा वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए कहा कि इस समारोह का उद्देश्य बच्चों की प्रतिभा को दर्शाना ही नहीं अपितु उनकी उपलब्धियों को सम्मानित करना भी है. इस अवसर पर विद्यालय के रेक्टर फा. सेराफीम जौन एस जे, उपप्रधानाचार्य फा. फ्रांसिस चिनप्पन एसजे भी मौजूद थे.

कार्यक्रम का आरम्भ सेकेंड्री स्कूल के बच्चों द्वारा प्रस्तुत प्रार्थना नृत्य एवं स्वागत गीत से हुआ.  यह समारोह इसलिए भी महत्त्वपूर्ण रहा क्योंकि इस वर्ष विद्यालय ने अपनी स्थापना के १६० वर्ष पूरे किये, साथ ही पटना येसुसमाज ने विद्यालय प्रशासन के संचालन के ५० वर्ष पूरे किये. यह विद्यालय आयरिश ब्रदर्स द्वारा ११० वर्षों तक संचालित हुआ और सन १९६८ से इस स्कूल का संचालन पटना येसुसमाजियों के द्वारा होने लगा.

विद्यालय संचालन एवं उत्थान की १६० वर्षों की लम्बी यात्रा को हजारों विद्यार्थियों ने अपने प्रभावशाली दृश्य-श्रव्य कार्यक्रमों के माध्यम से प्रस्तुत किया, जिसे देख अभिभावक भावविह्वल एवं मंत्रमुग्ध हो गए.  प्राइमरी एवं हाई स्कूल के छात्र-छात्राओं द्वारा कई रंगारंग कार्यक्रमों की प्रस्तुति की गई जो अपने आप में अनूठी थी. इस ऐतिहासिक अवसर पर विद्यालय के कई पूर्ववर्ती छात्र तथा सेवानिवृत शिक्षक एवं कर्मियों को विद्यालय प्रबंधन की ओर से सम्मानित किया गया.

शिक्षक अभिभावक संघ की ओर से विद्यालय से सम्बंधित येसुसमाजियों को विशेष रूप से सम्मानित किया गया. सीबीएसई टॉपर्स, आईआईटी एवं मेडिकल प्रतियोगिता परीक्षाओं में उत्तीर्ण हुए छात्रों को भी सम्मानित किया गया. मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथि ने संत माइकल स्कूल के गौरवशाली इतिहास की याद दिलाते हुए सारे कार्यक्रमों की बहुत प्रशंसा की तथा बच्चों को विद्यालय की गरिमा को बनाये रखने के लिए प्रेरित किया.

विशाखा सिन्हा ( हेडमिस्ट्रेस ) ने धन्यवाद ज्ञापन करते हुए स्कूल प्रबंधन, अतिथियों ,शिक्षकों ,छात्र- छात्राओं , अभिभावकों एवं अन्य शिक्षकेतर कर्मियों के प्रति आभार व्यक्त किया जिनके सहयोग से कार्यक्रम सफल रहा. राष्ट्र गान के साथ भव्य समारोह का समापन हुआ.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*