दो वर्षों में मिलने लगेगा आयरन मुक्त पानी, शहर को चार जोन में बांटकर किया जाएगा काम

Begusarai logo

बेगूसराय(सुधांशु पाठक) : शहरी क्षेत्र में बसे लोगों को जल्द ही शुद्ध पेयजल की आपूर्ति निगम द्वारा उपलब्ध कराई जायेगी. सरकार की हर घर नल जल योजना के तहत सोमवार से इस योजना पर पाइप बिछाने का काम शुरू कर दिया जाएगा. इस बाबत बुडको के कार्यपालक अभियंता राजेश कुमार, मेयर उपेन्द्र प्रसाद सिंह और नगर आयुक्त अब्दुल हामिद से मिलकर कार्य शुरू करने की बात कही.

कार्य की शुरुआत वार्ड 12 हर्रख से की जायेगी. इस कार्य के लिए निगम क्षेत्र को 4 जोन में बांटा गया है. इस जोन में 9 पानी के बड़े टॉवर बनाए जाएंगे. पाइप के द्वारा सभी घरों तक शुद्ध पेयजल पहुंचाया जाएगा. भारत सरकार की अमृत योजना के तहत हर घर को नल जल योजना दो सालों में पूरी की जायेगी.

इसमें कुल 127.96 करोड़ रुपण् व्यय किये जाएंगे. इसके लिए पुरे शहर में 182 किलोमीटर पाइप लाइन बिछायी जायेगी. शुरू में सिंघौल, हर्रख और नागदह में 35 किलोमीटर पाइप बिछायी जाएगी. मेयर उपेन्द्र प्रसाद सिंह ने कहा की जल्द ही शहर वासियों को आयरन मुक्त पेयजल मिलने लगेगा.

सोमवार से पाइप बिछाने का कार्य शुरू किया जाएगा. बुडको के कार्यपालक अभियंता राजेश कुमार ने बताया की जहाँ वार्ड 2, 12, और 13 में पाइप लाइन कार्य शुरू किया जा रहा है, वहीं वार्ड 26, 27, 28, 29 में एक महीने के अंदर ट्यूबवेल का कार्य शुरू किया जाएगा. पूरा निर्माण कार्य पी दास एंड सी एंड सी कंपनी द्वारा होगा. 5 साल तक कंपनी इस कार्य का मेंटेनेंस खुद करेगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*