मोबाईल से करें सिर्फ एक शिकायत और निगम ठीक कर देगा आपके इलाके की स्ट्रीट लाइट

Street-light
Street-light

लाइव सिटीज. सेंट्रल डेस्क : डीजीटल माध्यमों ने लोगों की जिदगी का​फी आसान बना दी है. यहीं कारण है कि सरकार अब अपने हर कामों को डिजिटल करने में लगी है. ऐसी ही एक पहल समस्तीपुर में शुरू की गई है. यहा के शहरवासीयों के लिए यहां के नगर निगम ने एक डिजिटल सुविधा शुरू की है. अब यहां के शहरवासियो को अपने इलाके की खराब पड़ी स्ट्रीट लाइट की मरम्त के लिए इंतजार नहीं करना होगा, बल्कि अपने मोबाईल में सिर्फ एक एप्प इंस्टॉल करना होगा.

स्ट्रीट लाइट की समस्या की शिकायत अब सीधे एप्प से करें

जी हां समस्तीपुर के शहरवासियो के लिए खुशखबरी है. अब आप कहीं से कभी भी सड़कों पर जलने वाले स्ट्रीट लाइट की समस्या को लेकर अपनी शिकायत सीधे एप्प के माध्यम से दकर सकते हैं. इस एप्प क जरिए आपको सिर्फ एक शिकायत करनी है और इसके तुरंत बाद आपकी शिकायत पर निगम काम करेगा और उस स्ट्रीट लाइट को ठीक कर देगा. बता दे कि इसे लेकर समस्तीपुर नगर परिषद ने एक अहम समझौता किया है. इसके तहत सड़कों के किनारे एलईडी लाइट लगाए जाएंगे. इस समझौते के मुताबिक आम जनता की समस्याओं का 72 घंटे के अंदर समाधान निकाला जाएगा.

वहीं इस समझौते के अनुसार अगर आपकी शिकायत पर काम नहीं होता है तो संबंधित कंपनी पर सीधे कार्रवाई की जायेगी. आपको बता दे कि हर वर्ष नए टेंडर के जरिए सड़कों के किनारे बड़े-बड़े स्ट्रीट लाइट लगाए जाते हैं. लेकिन इन्हे देख कर ऐसा लगता है कि विकास का काम हुआ लेकिन वह अब रुक गया है. जिससे सीधी परेशानी जनता को होती है. मेंटेनेंस के आभाव में ये स्अ्रीअ लाईटे बेकार हो जाती हैं.

निगम ने दुर्गा पूजा में किया था इसका ट्राइल

इन्ही समस्याओं को देखते हुए समस्तीपुर नगर परिषद ने इस नई पहल की शुरूआत की है. परिषद ने एनर्जी एफिशिएंट कंपनी लिमिटेड संग इस काम को अंजाम देने के लिए करार किया है.इसके तहत सड़कों के किनारे एलईडी लाइटें लगाई जाएंगी.नई लाइटों का मेंटेनेंस कपंनी को अगले छह वर्षों तक करना है. वहीं, इन स्ट्रीट लाइटों को लेकर नगर परिषद एक एप्प लांच करेगा. विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम के जरिए इस एप्प से सीधे शहरवासी जुड़ेंगे.

नगर आवास विभाग ने इसके बाबत सभी नगर निगम व परिषदों को निर्देश दिया था. इसकी शुरूआत हो चुकी है. दुर्गापूजा के इस प्रोजेक्ट को लेकर कुछ स्थानों पर ट्रायल भी किया गया है. उम्मीद है कि छठ से पहले ये लाइट प्रमुख सड़कों पर लगा दिए जायेंगे. वहीं जल्द ही इससे जुड़े एप्प को भी लांच किया जायेगा.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*