सोनपुर मेला में आने वालों के लिए होंगी ये सुविधाएं, DM ने दिए कई निर्देश

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: सोनपुर में लगने वाले एशिया के सबसे बड़े पशु मेले को लेकर तैयारी शुरू हो गई है. छपरा के जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने अधिकारियों के साथ बैठक की. इस दौरान उन्होंने कहा कि मेले में साफ-सफाई में कोई कमी नहीं होनी चाहिए. उन्होंने हर जगह लाइटिंग की व्यवस्था करने तथा पेयजल की भी समुचित व्यवस्था करने के लिए निर्देश भी दिए.

इसपर पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि पेयजल के लिए रनिंग पाईप लगा दिया गया है. दो दिनों में शौचालय भी बनकर तैयार हो जाएगा. जल निकासी हेतु सोकपिट बनाया जा रहा है. जिसकी कुल संख्या 150 है.

उन्होंने आगे कहा कि घाटों पर चेजिंग रुम भी बनाया जा रहा है. जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि सोकपिट ऐसा बने जिसका व्यवहारिक रुम में उपयोग हो. जिस एजेंसी को द्वारा यह कार्य किया जा रहा है. उनसे अघिक संख्या में सफाई कर्मियों को रखने का निर्देश दिया गया और संपूर्ण मेला क्षेत्र मे साफ-सफाई पर तीव्र गति से कार्य करने को कहा गया.

घाटों पर बैरिकेटिंग, गोताखोर के विषय पर निर्देश देते हुए जिलाधिकारी ने कि रविवार तक सभी कार्य पूर्ण हो जाने चाहिए. जिलाधिकारी के ने मेला उद्घाटन की तिथि 21.11.2018 के अवसर पर उद्घाटन समारोह के सभी कार्यक्रमों की मिनट-टू मिनट बनाने की निर्देश दिया. मेला परिसर में चिहिंत स्थलों पर CCTV कैमरा लगाया जाना है.

इस मौके पर सोनपुर विधायक रामानुज प्रसाद सिंह ने कहा कि यह मेला सोनपुर की पहचान है. बदले हुए परिस्थिति में मेला को कैसे बेहतर बनाया जाए इसका प्रयास होना चाहिए. इसका पौराणिक,  धार्मिक,  ऐतिहासिक महत्व होने के साथ-साथ आर्थिक महत्व भी है. यहां के लोगों को इससे रोजगार के अवसर मिलता है. उन्होंने कहा कि मेले में स्वच्छता,  स्वास्थ्य और विधि व्यवस्था पर पैनी नजर रखनी होगी.

जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन की अध्यक्षता में सोनपुर अनुमंडल सभागार हुई इस समीक्षा बैठक में सोनुपर विधायक रामानुज प्रसाद सिंह, उप विकास आयुक्त रौशन कुशवाहा, अपर समाहर्ता अरुण कुमार सहित जिला स्तरीय पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी, डी.सी.एल.आर. सोनपुर, मेला समिति के सदस्य आदि उपस्थित थे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*