पटना में मतदान के दिन मौसम लेगा वोटरों की परीक्षा, लगातार चार दिन चलेगी लू

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क:  पटना की दो लोकसभा सीटों पर जब 19 मई को वोट डाले जाएंगे तो सियासी दलों के प्रतिनिधियों के साथ-साथ वोटरों को भी अग्निपरीक्षा से गुजरना होगा. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार उस दिन पटना का तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा.

मतलब साफ है कि सुबह नौ बजे से ही आसमान से आग बरसेगी और तपती दोपहरी में घरों से निकलकर बूथों तक जाने की चुनौती होगी. हालांकि राजधानी के वोटर लोकतंत्र के महापर्व में उल्लास के साथ भाग लेने की तैयारी में अभी से लग गए हैं. ज्यादातर वोटर सुबह में भी बूथों तक पहुंचकर वोट की चोट करने की योजना बना चुके हैं.

निर्वाचन आयोग से लेकर विभिन्न स्तरों पर बेहतर वोटिंग प्रतिशतता में बढ़ोतरी की पहल की जा रही है लेकिन मौसम का मिजाज इस बार प्रतिशतता में खलल डाल सकता है. प्रशासन के सामने भी बूथों पर गर्मी को लेकर बेहतर इंतजाम की चुनौती होगी.

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार गुरुवार से अगले चार दिनों तक राजधानी में भीषण गर्मी पड़ेगी. पारा 43 डिग्री से ऊपर रहेगा और 19 मई को यह 44 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है. पटना में गुरुवार से चार दिन तक लू चलने का अनुमान है. सुबह से ही तापमान सामान्य से तीन से चार डिग्री से अधिक रहेगा. तेज रफ्तार पछुआ का झोंका भी लोगों को परेशान कर सकता है.

पांच दिनों तक मौसम की तल्खी के बाद 21 मई से पारे में गिरावट के आसार हैं. 20 मई को दोपहर बाद राजधानी के आसमान में आंशिक बादल छाएंगे लेकिन 21 मई को पारा पांच डिग्री तक नीचे लुढ़क सकता है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*