बिहार में बिजली उपभोक्तओं के लिए खुशखबरी, दरों में कोई बढ़ोत्तरी नहीं

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : बिहारवासियों को बिजली विभाग की ओर से एक बड़ी खुशखबरी मिली है. बिहार में बिजली उपभोक्ताओं को फिलहाल बिजली में कोई बढ़ोत्तरी नहीं की गयी है. पहले वाली ही दरें लागू होगी. इससे करीब 1 करोड़ 50 लाख बिजली उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी. सरकार ने फैसला लिया है कि अभी बिजली की दरों में कोई बढ़ोत्तरी नहीं की जाएगी.

राज्य के आम उपभोक्ताओं के लिए बिजली की नयी दरों को लेकर नॉर्थ और साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियों के आवेदन पर सोमवार को बिहार विद्युत विनियामक आयोग कहा कि बिजली टैरिफ में कोई बढ़ोतरी नहीं होगी. बिहार विद्युत विनियामक आयोग के अध्यक्ष एसके नेगी ने बताया कि वर्ष 2018-19 की पुरानी दरें ही वर्ष 2019-20 के लिए कायम रहेगी. वहीं, फिक्स्ड चार्ज प्रति किलोवाट 40 रुपए होगा.

मालूम हो कि बिजली कंपनियों ने पांच से दस फीसदी बिजली दर बढ़ाने के लिए बिहार विद्युत विनियामक आयोग को 30 नवंबर 2018 को प्रस्ताव दिया था. इसे लेकर आयोग ने प्रदेश के पांच प्रमंडलों में 24 जनवरी से पांच फरवरी तक अलग-अलग छह बैठकों में जनसुनवाई की.

वहीं, बिहार विद्युत विनियामक आयोग ने 15 फरवरी को राज्य की तीन बिजली ट्रांसमिशन कंपनियों के आवेदनों पर निर्णय सुनाते हुए बढ़े खर्च की स्वीकृति दी. इस संबंध में बिहार स्टेट पावर ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड, बिहार ग्रिड कंपनी लिमिटेड और स्टेट लोड डिस्पैच सेंटर ने खर्च स्वीकृत करने के लिए आवेदन दिया था.

 

About Md. Saheb Ali 4659 Articles
Md. Saheb Ali

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*