कभी हि‍टलर खुद चलाता था ये कार, आज 44 करोड़ में हो रही नीलाम, जानें क्या है इसमें खास

लाइव सिटीज डेस्क : दुनि‍या की सबसे ऐतिहासि‍क कारों में से एक 1939 लग्‍जरी मर्सडीज बेंज 770के ग्रोसर ऑफेनर को नीलाम कि‍या जा रहा है. यह कार ऐतिहासि‍क इसलि‍ए है क्‍योंकि इस कार को हि‍टलर ने खुद ऑर्डर देकर बनाया था. इस कार इस्‍तेमाल हि‍टलर नाजी सैनि‍कों को सलामी देने के लि‍ए करते था.

इस कार की नीलामी शुरू हुई और बोलि‍यां भी लगीं इसके बावजूद इसे नीलाम नहीं कि‍या गया. इस कार की नीलामी स्‍कॉट्सडेल में 17 जनवरी को वर्ल्‍ड वाइड ऑक्‍शनर इवेंट में की गई है. खास बात यह है कि हिटलर की इस कार को दूसरे विश्व युद्ध के दौरान अमेरिकी और फ्रांस की फौज ने सीज कर दिया था. इस कार को मिलि‍ट्री पोलि‍स मोटर पूल में डाल दि‍या गया था. इस कार के लि‍ए 70 लाख डॉलर (करीब 44 करोड़ रुपए) की बोली लग चुकी है.

हि‍टलर की रैली में थी यह कार

माना जाता है कि यह कार सबसे पहले अक्टूबर 1939 में सामने आई थी. उस वक्त बर्लिन में हिटलर ने इस कार के साथ रैली की थी. मर्सडीज-बेंज 770 ग्रोसर कार के सिर्फ पांच मॉडल ही मौजूद हैं. कहा जा रहा है कि इस कार की नीलामी से जो पैसा मिलेगा उसका 10 फीसदी शिक्षा के लिए फंड दिया जाएगा.

हि‍टलर खुद चलाता था यह कार

कार की नीलामी से जुड़े जॉन क्रूज का कहना है कि यह कार हिटलर को बेहद पसंद थी. वो खुद इस कार को चलाते थे. यह कार खास तौर पर हिटलर के लिए तैयार की गई थी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*