आ गया बिना बिजली के चलने वाला AC, नहीं देना होगा बिजली बिल, बचेंगे हजारों रुपए

AC

लाइव सिटीज डेस्क : आजकल गर्मियों का मौसम जल्दी आ गया है और ऐसे में लोग अपने घरों में एयर कंडीशनर और कूलर लगवाने लगे हैं. लेकिन इन सभी की वजह से आपकी जेब पर भी असर पड़ेगा जिसके लिए तैयार रहना होता है. क्योंकि बिजली का बिल इतना परेशान करेगा कि आपकी हालत खराब हो जाएगी. लेकिन हम यहां आपको एक ऐसे AC के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे नहीं आएगा बिजली बिल और हर महीने बचेंगे हजारों रुपए.

 AC

दरअसल, सोलर प्रोडक्ट मैन्युफैक्चर कंपनी बेलिफल इनोवेशन एंड टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड ने सोलर से चलने वाला एयर कंडीशन (AC) बनाया है. ये AC इलेक्ट्रिसिटी के बिना ही चलता है. यानी इसे यूज करने पर किसी तरह का बिजली बिल नहीं आएगा. कंपनी ने 1 टन और 1.5 टन कैपेसिटी वाले 2 अलग-अलग AC निकाले हैं. यानी कमरे के साइज और जरूरत को देखते हुए इन AC का यूज किया जा सकता है.

इतने रुपए की होगी सेविंग

 AC

भारत में बिजली से चलने वाले AC की बड़ी रेंज मौजूद है. इनमें 2 स्टार से लेकर 5 स्टार रेटिंग वाले AC शामिल हैं. 2 स्टार का बिजली बिल ज्यादा आता है, तो वहीं 5 स्टार का कम. यदि AC 2 स्टार है तब वो सिर्फ एक रात में 8 से 10 यूनिट की खपत करता है. यानी महीने में 250 से 300 यूनिट एक्स्ट्रा हो सकती हैं. दूसरी तरफ, 5 स्टार AC से ये यूनिट 200 के अंदर ही रहती हैं.

 AC

जैसे भोपाल में 1 यूनिट की कीमत करीब 7 रुपए है. ऐसे में यदि मंथली यूनिट 100 से ज्यादा होती हैं तब उसका चार्ज भी बढ़ जाता है. जैसे, यहां 378 यूनिट पर 2770 रुपए का बिजली बिल आया. यानी एक यूनिट का औसत खर्च 7.33 रुपए है. ऐसे में यदि AC से 300 यूनिट की खपत होती है तब कम से कम 2,199 रुपए का एक्स्ट्रा बिल आएगा.

कीमत

 AC

Belifal के 1 टन वाले सोलर AC की कीमत 1.99 लाख रुपए है. वहीं, 1.5 टन वाले सोलर AC की प्राइस 2.49 लाख रुपए है. ये AC पूरी तरह सोलर सिस्टम पर काम करते हैं. यानी इसकी इंडोर और आउटडोर यूनिट DC पर काम करती हैं. ये AC पूरी तरह से DC वोल्ट पर काम करता है. इसकी दोनों यूनिट DC को सपोर्ट करती हैं. इसके इनवर्टर में लोवर पावर कंजप्शन टेक्नोलॉजी का यूज किया गया है. ये 48VDC के सोलर सिस्टम पर काम करता है. कंपनी इसके साथ 1500वाट्स का सोलर पैनल और 12V 100Ah बैटरी (6 प्लेट्स) दे रही है. सोलर पैनल इतना पावरफुल है कि ये बैटरी को तेजी से चार्ज करता है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*