रोजाना 40 सिगरेट पीने वाला ये बच्चा याद है आपको? अब ऐसा दिखता है, यकीन नहीं कर सकेंगे आप

लाइव सिटीज डेस्क : धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है और अपने देश में इसको लेकर जागरूकता फैलाने के प्रयास किए जा रहे हैं. नशे की भयावहता से बचने के लिए देश की सरकार कैम्पेन चला रही है. फिल्म और टीवी पर कैंसर आदि को लेकर लोगों को बताया जा रहा है. वहीं, एक बच्चा रोजाना 40 सिगरेट पीकर सुर्ख़ियों में आ गया था. भारी भरकम शरीर वाले अल्दी को इन सिगरेटों से काफी नुकसान भी पहुंच रहा था. आजकल ये कुछ अलग तरह का दिखता है.



ये मशहूर अल्‍दी रिजाल की तस्वीर है जो 2010 में वायरल हुई थी.

इंडोनेशिया के इस बच्चे के अजीब तलब थी. महज 2 साल की उम्र में अपने सिगरेट की तलब से ये दुनियाभर में मशहूर हो चुका था. अल्दी सुमात्रा के एक छोटे से गांव का रहने वाला है और अभी इसमें पूरी तरह बदलाव आ चुका है.

अल्‍दी रिज़ाल ने आश्चर्यजनक रूप से अपना वजन कम कर प्राइमरी स्‍कूल में विजेता बनकर उभरा है. सिगरेट की बुरी आदत से उसने छुटकारा पा लिया है. अब वह खाना खाने में ज्यादा इंटरेस्ट लेता है. नशे के लिहाज से वह अब सामान्य हो गया है. बता दें कि इंडोनेशिया की सरकार ने अल्‍दी रिजाल के पुर्नवास पर ध्यान दिया था और यही वजह है कि वह अब सामान्य जीवन जी रहा है.

खाने की लत के कारण उसकी सेहत पर अब भी ख़तरा

अब अल्‍दी रिज़ाल को खाने की लत लगी है, जिससे उसका वजन बढ़ रहा है और सरकार इसके प्रति सावधान है. अल्‍दी के लिए भी अब एक विशेष पुर्नवास योजना शुरू की जा रही है. खाने की लत के कारण उसकी सेहत पर अब भी ख़तरा बना हुआ है.

ज्ञात हो कि अल्‍दी के जीवन पर एक डाक्‍युमेंट्री फिल्म भी बनाई गई थी. सरकार ने अल्‍दी रिज़ाल के मामले के तूल पकड़ने पर बच्‍चों में स्‍मोकिंग की लत से निपटने के लिए अभियान शुरू कर दिया है. बच्चों में ऐसी लत बहुत ही चिंता का विषय है.