अमृता सिंह की रुमानी अदाओं के दीवाने थे लोग लेकिन मां का ग्लैमर कुछ और ही था

लाइव सिटीज डेस्क : बॉलीवुड में अमृता सिंह को एक ऐसी अभिनेत्री के तौर पर शुमार किया जाता है जिन्होंने अस्सी और नब्बे के दशक में अपनी रुमानी अदाओ से दर्शको को मंत्रमुग्ध कर दिया. अमृता सिंह का जन्म 9 फरवरी, 1958 को आज ही के दिन हुआ था. हम आपको आज बताने जा रहे हैं उनके जीवन के साथ उनकी मां और बेटी के बारे में जो अमृता सिंह से कहीं ज्यादा ग्लैमरस थीं.



बॉलीवुड में अमृता सिंह को एक ऐसी अभिनेत्री के तौर पर शुमार किया जाता है जिन्होंने अस्सी और नब्बे के दशक में अपनी रुमानी अदाओ से दर्शको को मंत्रमुग्ध कर दिया. वह अपने समय की लीडिंग अभिनेत्रीयोँ में से एक हुआ करती थीं.

अमृता सिंह अभिनेता सैफ-अली खान की पहली पत्नी हैं. अमृता का जन्म एक सिख परिवार में हुआ था. इनके पिता का नाम सरदार सविंदर सिंह था. जबकि उनकी मां का नाम रुख्शाना सुलतान. अमृता सिंह भारतीय लेखक खुशवंत सिंह की भतीजी भी हैं.

बॉलीवुड की बेहतरीन अभिनेत्री अमृता सिंह ने फिल्मों की आयरन लेडी के तौर पर मशहूर हुई. अपनी एक्टिंग से दर्शकों पर जादू चलाने वाली अमृता ने दिल तो बहुत लगाया लेकिन कोई भी प्यार सफल नहीं हो पाया .इंडस्ट्री में उनके अफेयर के बहुत चर्चे रहे. लेकिन बार-बार प्यार मिलने के बाद भी अमृता अकेली ही रह गईं.

अमृता सिंह ने साल 1983 में फिल्म ‘बेताब’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. फिल्म में उनके साथ अभिनेता सनी देओल भी नजर आए थे.फिल्म हिट रही और दर्शकों ने दोनों को बेहद पसंद किया.

इस फिल्म में दोनों के बीच एक बोल्ड सीन भी फिल्माया गया था जो उस समय के लिए आम बात नहीं थी. दोनों की ये पहली फिल्म थी और दोनों ने फिल्म में इस तरह का सीन देकर दर्शकों को हैरान कर दिया था.

इसके बाद दोनों ने कई फिल्मों में एक साथ काम किया. इंडस्ट्री में दोनों की अफेयर की खबरें आने लगी. अमृता भी सनी के साथ बहुत खुश नजर आती थीं. वो इस रिश्ते को आगे ले जाना चाहती थी. लेकिन सनी से शादी की बात करने पर वो अमृता से खुलकर बात नहीं करते थे.

सनी देओल के बाद अमृता का नाम क्रिकेटर रवि शास्त्री के साथ जुड़ा. रवि शास्त्री के जादुई व्यक्तित्व के चलते अमृता सिंह उन्हें दिल दे बैठी थीं. दोनों की अफेयर के किस्से मीडिया में सुर्खियां बटोरने लगे थे. आपको बता दें कि प्यार इतना परवान चढ़ रहा था कि अमृता स्टेडियम में शास्त्री का सपोर्ट करने के लिए पहुंचने लगी थीं.

लेकिन इन सब कहानियों से उनकी मां की कहानी भी कम नहीं है. बॉलीवुड एक्ट्रेस अमृता सिंह की मां रुख्साना सुल्ताना राजनीतिक कार्यकर्ता थीं और उनके पिता सुखविंदर सिंह भारतीय सेना में थे.

अमृता की मां किसी दबंग लेडी से कम नहीं थीं. वह दिखने में भी बहुत ही खूबसूरत थीं. वक्त जरूर बदल गया है कि लेकिन इन मोहतरमा की दबगंई आज भी उसी तरह है जैसे पहले हुआ करती थी.

रुखसाना सुल्ताना की दबंगई का आलम यह था कि लोग उनके इलाके में आने की खबर सुनकर भाग खड़े होते थे. पेशे से डॉक्टर रूखसाना अपनी बेबाक बातों और दबंग स्टाइल के चलते राजनीति के उस समय के सबसे ताकतवर शख्स संजय गांधी से जुड़ गई.

जब रुखसाना सुल्ताना संजय गांधी की टीम में शामिल हुई उस समय देश में आपातकाल का दौर चल रहा था. इसलिए संजय गांधी ने उस समय के अपने चर्चित का कार्यक्रम नसबंदी की जिम्मेंदारी दिल्ली में उनकों सौंप दी.

रुखसाना सुल्ताना के नेतृत्व में वह दौर जिसका खौफ आज भी इलाके की गलियों में महसूस किया जा सकता है. टारगेट पूरा करने के लिए दवाब बनाया जाने लगा तो जामा मस्जिद के आसपास चलने वाले नसबंदी कैंपों में लोगों को जबरदस्ती पकड़कर उनकी नसबंदी की जाने लगी.

बुजुर्गों से लेकर नौजवानों तक को नहीं बख्शा गया. आलम यह था कि जब रुखसाना सुल्ताना अपनी गाड़ी से पुरानी दिल्ली के इलाकों में दौरा करती थी तो उनके डर से अपने घर छोड़कर भाग खड़े होते थे.

ऐसा नहीं था कि रुखसाना को सामाजिक कार्य का कोई अनुभव था या वे डॉक्टर थीं. इससे पहले वे दिल्ली में अपना एक बुटीक चलाती थीं. उनकी मां जरीना बीकानेर रियासत के मुख्य न्यायाधीश मियां अहसान उल हक की बेटी और चर्चित अभिनेत्री बेगम पारा की बहन थीं.

इन सब के बीच सैफ और अमृता की बेटी सारा अली खान को कैसे भूला जा सकता है. सारा ने अभी बॉलीवुड में एंट्री ली भी नहीं है. लेकिन अभी से खबरों में छाई रहती हैं.

जी हां उनके डेब्यू को लेकर तमाम तरह की खबरें आती रहती हैं. स्टूडेंट ऑफ द ईयर-2 से लेकर गली बॉय तक उनका नाम कई फिल्मों से जोड़ा गया. वहीं हाल ही में खबर आई थी कि वह काबिल स्टार ऋतिक रोशन के साथ डेब्यू करने वाली हैं.

एक तस्वीर की वजह से भी वह चर्चा में आईं. दरअसल, एक तस्वीर में वह बॉलिवुड ऐक्टर रणवीर सिंह के साथ नजर आ रही हैं. सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इस तस्वीर में रणवीर अलाउद्दीन खिलजी के अवतार में नजर आ रहे हैं, तो वहीं सारा किसी परी से कम नहीं लग रही हैं.

इस तस्वीर के साथ ही अब ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि सारा बॉलिवुड में अपना डेब्यू रणवीर सिंह के ऑपोजिट करेंगी.

फिल्म का नाम होगा ‘गुल्ली बॉय’ और इसका निर्देशन जोया अख्तर करेंगी. पहले ऐसी खबरें थी कि सारा रितिक रोशन या फिर शाहिद कपूर के छोटे भाई ईशान के साथ फिल्म इंडस्ट्री में डेब्यू कर सकती हैं. हालांकि अभी तक कुछ भी ऑफिशियल नहीं है. लेकिन यह तस्वीर तो कुछ और ही इशारा कर रही है.