दुनिया का सबसे खतरनाक Zoo जहां शेर की सवारी करते हैं लोग, 60 से ज्यादा शेर हैं यहां

लाइव सिटीज डेस्क : क्या आपने कभी ऐसे जू के बारे में सुना है जो दुनिया का सबसे खतरनाक जू हो. ऐसा इसलिए क्योंकि यहां लोग शेर की सवारी करते हैं. क्यों चौंक गए ना लेकिन यह सच है. इस जू का नाम है लुजान, जो अर्जेंटीना के ब्यूनॉस एयर्स शहर में स्थित है. इस जू के अंदर कई खूंखार शेर हैं, जिनकी लोग सवारी करते हैं.

अर्जेंटिना के लुजान जू की स्थापना 1994 में हुई थी. दुनियाभर में यह जू पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बना रहता है. यहां बड़ी संख्या में पर्यटक शेरों पर सवारी करने, उनके साथ फोटो खींचवाने, उन्हें खिलाने-पिलाने आते हैं.

शेरों की सवारी करने के लिए लोगों को 1600 रुपए देने पड़ते हैं. जू के अधिकारियों का कहना है कि शेर खूंखार होते हैं लेकिन जू में उन्हें शांत रहने और लोगों से अच्छा व्यवहार करने की ट्रेनिंग दी जाती है.

फिलहाल इस जू में 60 से ज्यादा खतरनाक शेर मौजूद हैं. इसके अलावा जंगली हाथी, बाघ, हिरण और भालू भी देखने को मिल जाएंगे.

हालांकि, अभी तो पर्यटक इस चिड़ियाघर के अंदर शेरों और अन्य जानवरों के साथ अपनी तस्वीरें बड़ी ही आसानी से खिंचवा लेते हैं, लेकिन आने वाले कुछ दिनों में इन जानवरों के साथ फोटो खिंचवाने पर रोक लग सकती है.

दरअसल, एनिमल एक्टिविस्ट ने इस संदर्भ में सरकार के सामने अपनी शिकायत दर्ज कराई है, जिसमें उन्होंने कहा है कि जानवरों को नशा दिया जाता है. जिसके कारण ये पर्यटकों के लिए खतरा बन सकते हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*