बादाम से भी महंगी बिकेगी हल्दी, अगर सभी लोग जान जाएंगे इसके फायदे, रोज सुबह गर्म पानी में पीए

लाइव सिटीज डेस्क : हल्दी को आयुर्वेद में निशा और हरिद्रा कहते हैं. यह एक अदभुत आयुर्वेदिक औषधि है जो कि कई कई रोगों से बचाती है. मसालों में और उबटनों में यह विशेष प्रयोग की जाती है. आयुर्वेद कहता है कि यदि इसके फायदे सभी को बता दिए जाएं तो यह बादाम से भी महंगी बिकने लगेगी. त्वचा, लिवर, रक्त और ट्यूमर में इसका विशेष उपयोग किया जाता है.

सुबह उठकर अगर आधा चम्मच हल्दी को गर्म पानी के साथ पी लिया जाए तो इससे 10 से ज्यादा लाभ मिलते हैं. आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में.

अस्थमा, साइनोसाइटिस और खांसी से राहत मिलती है. बार बार होने वाले मुंह के छालों से राहत मिलती है. बढ़ती हुई उम्र को रोकता है. एजिंग की समस्या को समाप्त करता है. इस पानी को पीने से वजन को नियत्रित किया जा सकता है. हल्दी मेटाबोलिज्म को ठीक करके शरीर में जमा फैट्स को कम करती है.

शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है, जिससे बार- बार बीमार होने की समस्या दूर हो जाती है. एन्टी इन्फ्लामेट्री और एंटीबायोटिक गुणों के कारण यह घावों को जल्दी भरता है. पुरानी चोटों और जोड़ों के दर्द की शानदार दवा है हल्दी का पानी.

यह कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और ब्लॉक को हटाता है इसलिए हृदय सम्बन्धी रोगों में बहुत लाभदायक है. लिवर के लिए यह पानी बहुत लाभदायक है. कैंसर की रोकथाम में हल्दी का पानी बहुत उपयोगी है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*