पटना का फेवरेट कटलेट डेस्टिनेशन, जुटते हैं यहां यूथ एंड कपल्स

लाइव सिटीज डेस्क/पटना : बिहार की राजधानी पटना का प्रत्येक इलाका किसी ना किसी खास व्यंजनों की उपलब्धता के लिए जाना जाता है. पटना में आपको मिलता है स्वाद का खज़ाना. अनलिमिटेड टेस्ट. चाहे कंकड़बाग की दही पूरी हो या फिर डाकबंगला चौराहा के पास की डीके की लिट्टी या फिर श्री राम के चाट की बात हो, स्ट्रीट फ़ूड के लिए पटना किसी जन्नत से कम नहीं है. यहां कुछ ऐसे स्वाद भी चखने को मिल जाते हैं जिनसे हममें से ज्यादातर लोग पहले से ही परिचित हैं. कटलेट भी उन्हीं व्यंजनों में से एक है. जी हां, मैं बात कर रही हूं बोरिंग रोड चौराहा स्थित एक कटलेट शॉप की जो पिछले 26 वर्षों से लोगो के बीच न केवल मौजूद है बल्कि यह काफी फेमस भी है.

पटना के वासी तो निश्चित रूप से इसके बारे में पहले से ही जानते हैं. यह शॉप किसी परिचय का मोहताज नहीं है. शायद इसीलिए इस शॉप का कोई नाम नहीं है. बगैर किसी नाम के भी यह बेहद पॉपुलर है. आप इमेजिन कीजिए कि आपके सामने मसालेदार, टेंगी 10 तरह के कटलेट पेश किए जाएं तो क्या आप खुद पर कंंट्रोल रख पाएंगे? ऐसे सिचुएशन में भला किसके मुंह में पानी नहीं आ जाएगा. और यह बिल्कुल मुनासिब रेट पर एवलेबल हो तो फिर आपकी बल्ले—बल्ले तो होगी ही. 

कटलेट के डिफरेंट और डिसेंट टेस्ट के पीछे है इसकी खास रेसिपी जिसे सीक्रेट ही रखा जा रहा है. आखिर यही तो इसकी यूएसपी है. आप कभी भी खाएं आपको कटलेट का टेस्ट एक जैसा मिलेगा. एक बात बता दूं कि इसमें प्योर देसी मसाले का इस्तेमाल होता है जो जायके को तो बढाता है, आपकी सेहत को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाता है. शायद यही वजह है कि यहां बच्चे नजर आएंगे तो बच्चे के दादा—दादी भी कटलेट का टेस्ट लेते नजर आ जाएंगे. यहां 18 वर्ष वाले अगर नजर आते हैं तो 78 वर्ष वाले भी. चिंटू—मिंटू अगर यहां चटखारे लेते नजर आएंगे तो चाचा—चाची और और ग्रैंड पा भी.     

6 वेरायटी के कटलेट से शुरू किया था बिजनेस 

शॉप के प्रोपराइटर संजय सिंह अपनी शॉप के बारे में जानकारी दी कि यहां शुरुआत में छह  वेरायटी के कटलेट एवलेबल थे. पूरे पटना में इतनी वेरायटी का कटलेट तब कहीं और नहीं मिलता था. बाद में धीरे-धीरे यहां वेज के साथ नॉन वेज कटलेट भी बनाया जाने लगा. पटनाइट्स के लिए यह टेस्ट बिल्कुल नया था. इसका असर दिखा. शॉप पर कस्टमर्स की अच्छी भीड़ आने लगी. यहां नॉन वेज कटलेट में चिकन, मटन और अब एग भी शामिल हो गया है. कुल मिलाकर कर अब यहां 10 वेरायटी के कटलेट मिल रहे हैं. इनमें चिकन कटलेट की मांग सबसे अधिक है. चिकन के बाद पनीर और मटन गोली लोगों के बीच बेहद पॉपुलर है.

शाम 5 से 8 बजे तक ही खुलती है शॉप

इस शॉप की पॉपुलैरिटी का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि शाम के 5 बजे इसकी ओपनिंग की टाइमिंग है. लेकिन लोगों की गैदरिंग 4 बजे से ही देखने को मिलने लगती है. लोग वेट करते नजर आ जाते हैं. और जब एक बार कस्टमर सर्विस स्टार्ट हो जाती है शॉप के आॅनर से लेकर स्टाफ तक को सांस लेने तक की फुर्सत नहीं मिलती है. इसी बिजी शेड्यूल में शॉप आॅनर ने लाइव सिटीज टीम के साथ इंटरएक्शन का टाइम निकाला और अपने एक्सपिरिएंश साझा किए—  

एक दिन में सेल हो जाते हैं तकरीबन 2000 कटलेट

सिर्फ 3 घंटे में ही यहां एप्रोक्स 2000 पीस कटलेट सेल हो जाते हैं. कटलेट हॉट सर्व हो इसका  पूरा ध्यान रखा जाता है. कटलेट के साथ ओनियन सैलेड्स, सॉस और एक ख़ास तरह का मसाला भी सर्व किया जाता है जो जायके को कई गुना जानदार बना देते हैं.

इसे घर में भी प्रिपेयर कर सकते हैं आप

शॉप के आॅनर ने बताया कि इसे प्रिपेयर करना बहुत ही ईजी है. ब्रेडक्रम पाउडर, कॉर्न फ्लोर, मैदा, मिक्स वेज, होममेड खड़ा मसाला से इसको आसानी से तैयार किया जा सकता है. मिक्स वेजिटेबल को बारीक काटकर इसमें ब्रेडक्रम पाउडर, कॉर्न फ्लोरऔर मैदा की लेयरिंग की जाती है और उसे आॅयल में फ्राई किया जाता है. बस कटलेट रेडी. इसे आप चिली सॉस और टोमेटो सॉस के साथ सर्व कर सकते हैं. एक बार आप यहां आकर देखें, यकीन मानिए अगली बार आप खुद ब खुद यहां आने को मजबूर होंगे.

यह भी पढ़ें-  मार्केट में मिल रहा मैंगो मजेदार, मजा लीजिए
Summer Special : गर्मियों का कूल-कूल आइसक्रीम के साथ करें वेलकम