बाज़ार वाले को भूल जाइए, बनाइए स्पेशल अमोट अपने घर में

बाजार में चारों ओर आम छाया हुआ है. जिधर नजर दौड़ाइए बस आम ही आम. पूरा बाजार आम की खुशबू से सराबोर है. लेकिन बाजार में आम हमेशा तो रहेगा नहीं. धीरे—धीरे बाजार से गायब भी तो होता जाएगा. तो फिर क्या, इसकी खुशबू के लिए हमें अगले सीजन तक का इंतजार करना पड़ेगा? क्या आप फिर सिर्फ आम की यादों के सहारे ही रहेंगे. अजी बिल्कुल नहीं, ऐसा हरगिज नहीं होगा.

studio11

नहीं..नहीं..मैं बाजार में मिलने आम फ्लेवर के सॉफ्ट ड्रिंक की बात नहीं कर रही. मैं बात कर रही हूं आम के रस और गूदे से तैयार अमोट की. कई जगहों पर इसे अमावट और आम पापड़ भी बोला जाता है. बिहार में लोग इसे अमोट के नाम से ही जानते हैं. बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट की क्या बिसात जो घर के बने अमोट के टेस्ट का मुकाबला कर ले. मौसम के खत्म होने के बाद भी आम के स्वाद को न सिर्फ जेहन को बल्कि जीभ को भी तृप्त किया जा सकता है होम मेड अमोट से.

aam3

आज हम आपको आम की इस डिलीशियस रेसिपीज़ को बनाना सिखाएंगे. यकीन मानिए आप इसे बड़े आराम से घर पर बना सकते हैं.
देखा जाए तो आम की ढेर सारी रेसिपीज बनाई जाती हैं, जिसमें आम का अचार, आमरस, आम पन्‍ना, आम की लस्‍सी या आम की चटनी, आम की जेली, आम का जेम शामिल है. आम का अमोट भी इनमें से एक है. नानी मां के स्पेशल घर के बने टेस्‍टी अमोट खा‍कर आपको बार—बार इसका स्वाद चखने का मन करेगा.
चलिए सीखते हैं….

सामग्री –

आम – 4
चीनी – ¼ कप
घी – 1 छोटी चम्मच
गरम मसाला – 2 ½ छोटा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – ¼ छोटी चम्मच
काला नमक – स्वादानुसार

अमोट बनाने की विधि

अमोट बनाने के लिए आम को अच्छे से धो लें. पानी जब अच्छी तरह सूख जाए इसे छील लें और पल्प को टुकड़ों में काट लें.

एक पैन में आम के टुकड़े को रख लें और 1 कप पानी डालकर गैस पर उबलने के लिए रख दें. बर्तन को ढककर 4 से 5 मिनट आम के टुकड़े को नरम होने तक पका लें.

5 मिनट बाद आम को चेक कर लें. अगर आम कच्चे हैं तो इसे 3 मिनट और उबलने दें. 3 मिनट बाद आम के टुकड़े को फिर चेक करें. अगर यह नरम होकर तैयार है तो गैस बंद कर दें.

आम को थोड़ा ठंडा होने दें. थोड़ा ठंडा होने के बाद इसे मिक्सर जार में डाल कर पेस्ट बना लें. पेस्ट को छलनी में डालकर छान लें. पल्प को छानने के बाद आम के जो रेशे बच जाएं उसे हटा दें और बगैर रेशे वाले आम के पल्प का पेस्ट ले लें.

छाने हुए मिश्रण को बर्तन में डालकर गैस पर रख दें. आम के पल्प के इस पेस्ट में चीनी, गरम मसाला, काला नमक और लाल मिर्च डालकर अच्छे से मिक्स कर लें. जब चीनी और मसाला अच्छी तरह से घुल जाए तो इसे थोड़ा और गाढ़ा होने तक पका लें. गैस बंद कर दें.

किसी प्लेट या ट्रे पर पॉलिथीन शीट बिछा लें. इसकी सतह को घी लगाकर चिकना कर लें और आम के पकाए गए गाढ़े घोल को ट्रे में बिछाकर रखे गए पॉलिथीन में फैला दें. ध्यान रखें कि फैलाए गए पल्प की थिकनेस बहुत ज्यादा न हो. बेहतर होगा कि इसे एक सेमी मोटा से ज्यादा न रखें. अगर पल्प अभी बचा हुआ है तो इसे भी दूसरे ट्रे में बिछाए पॉलिथीन शीट पर डाल कर फैला दें.

अमोट को धूप में सूखने के लिए रखने से पहले इसे 1 दिन पंखे की हवा के नीचे रख दें. उसके बाद इसे अगले दिन हल्के सूती कपड़े से ढककर धूप में सुखा लें. अगर धूप न हो तो कमरे में ही पंखे की हवा के नीचे रखा रहने दें. अमोट़ सूख कर तैयार हो जाएगा.

अब स्वादिष्ट अमोट़ को अपने मनपसंद आकार में काट कर पॉलिथीन से निकाल कर प्लेट में रख लें और सर्व करें.

सबसे अच्छी बात यह है कि इसे किसी मॉयश्चर फ्री एयर टाइट कंटेनर में भरकर रखने पर इसे कई माह तक उपयोग में लाया जा सकता है.

Bihar Cafe में और पढ़ें –
आपने अभी तक खाया क्या ‘खिच्चा’ और ‘टटका’ भुट्टा !!
इस मानसून भींगने से डरें नहीं, यहां है Solution
 मौसम भी है ऐसा, तो चलें पटना के एक खास फ़ूड डेस्टिनेशन पर