मुंह में पानी आ गया न ! अदरा नक्षत्र में दालपुरी-खीर-आम जरुर खाइएगा 

adra

पटना : ईद आने ही वाला है . ईद की सेवइयां भी आप सब मिलकर खाएंगे . अभी रमजान महीने की इफ्तार पार्टी भी आपने कहीं न कहीं जरुर खाई होगी . लेकिन इसके साथ ही यह जान लेना भी जरुरी है कि आज 22 जून से अदरा नक्षत्र शुरु हो चुका है . तो,बिहार के भाइयों- बहनों कुछ याद आया क्या ? अपनी परंपराओं से कुछ अधिक दूर चले गए हैं,तो दादी-नानी मां से पूछ लेना . दादा-नाना भी बताएंगे . संभव है,कुछ यादें आपकी भी हो .

studio11
सभी जानते हैं कि होली में बिहार के हर घर में पुआ और दहीबड़ा जरुर बनता है . ठीक इसी तरीके से लोक आस्था के महापर्व छठ में ठेकुआ बनेगा . सतुआनी के दिन में सत्तू भी जरुर ही खाएंगे . वैसे तो सत्तू और लिट्टी-चोखा अब बिहार का सबसे हॉट व्यंजन है . बिहार वालों की कोई पार्टी बगैर लिट्टी-चोखा के पूर्ण नहीं होती . सबसे अधिक लोग इसी स्टॉल पर जुटते भी हैं .

adra
अब बात आज गुरुवार को शुरु से हुए अदरा नक्षत्र की . अदरा नक्षत्र बहुत कुछ साथ लेकर आता है . बरखा रानी गर्मी की तपस को कम करती है . किसान फसल का पूर्वानुमान कर लेते हैं . स्कूलों में गर्मी की छुट्टी खत्म हो गई होती है . अब बिहार के जायकों की परंपरा को जानिये .

इस अदरा नक्षत्र में बिहार के घर-घर में बहुत कुछ खास बनता है . दाल की पूरी बनेगी ही बनेगी . आप भी जरुर खाइएगा . बनाना हर कोई जानता है . दालपुरी के साथ खीर बनना है और खाना है . इन सबों के साथ अभी मार्केट में तो रसीले आम हैं ही . बिहार का मालदह और जर्दालु आम की पहचान तो अब दुनिया भर में है . और,इन सबों के साथ आलू की रस वाली सब्जी मिल जाये,तो क्या बात है . तो अदरा नक्षत्र अभी चलेगा,घर में दालपुरी,खीर,आम और साथ में आलूदम जरुर खाइएगा .

Bihar Cafe में और पढ़ें –
पटना का फेवरेट कटलेट डेस्टिनेशन, जुटते हैं यहां यूथ एंड कपल्स
सुपर 30 के आनंद अब शुरू करेंगे ऑनलाइन कोचिंग
पटना में 51 युगल जोड़ियों ने खाई साथ जीने-मरने की कसमें