Summer Special : गर्मियों का कूल-कूल आइसक्रीम के साथ करें वेलकम

keventers

लाइव सिटीज डेस्क : शहर का मौसम पिछले कई से दिनों से थोड़ा अजीब हो गया है. कभी उमस भरी भीषण गर्मी, तो कभी आंधी व बारिश. कुछ पलों के लिए तो मौसम कूल-कूल भी हो गया. लेकिन, यह राहत पटना के लोगों को ज्यादा समय के लिए नहीं मिला. फिर से सूर्य देव का वही तेवर और वही गरम मिजाज देखने को मिलने लगा. एक बार फिर देह जलाने वाली गरमी आ गयी है.

सुबह में तो लोग जैसे-तैसे ऑफिस पहुंच जा रहे हैं. लेकिन, दोपहर होते ही गर्मी काफी असहनीय हो जा रही है. ऐसे में हर किसी को राहत की तलाश रहती है. क्योंकि, इस गर्मी ने हालत बिगाड़ कर रख दी है. एसी, फैन और कूलर थोड़ी राहत तो देते हैं, पर रिफ्रेश नहीं कर पाते. गर्मियों में रिफ्रेशमेंट सिर्फ एक ही चीज से मिलती है, वह है आपकी-हमारी सबकी फ़ेवरेट आइसक्रीम. अलग-अलग फ्लेवर्ड में चिल्ड और मीठी आइसक्रीम. पर क्या आप जानते हैं, पटना में ऐसे कौन-कौन प्लेसेज हैं, जहां आप इस ‘कूल-कूल’ का लुफ्त उठा सकते हैं? नहीं पता है तो आइए आज लाइव सिटीज पर पढ़ कर दिमाग में बैठा लीजिए पटना के फेमस आइसक्रीम पार्लर के नाम.

icecream

अगर 90 के दशक में आपका जन्म हुआ है, तो आप मेरी बात से इत्तेफाक रखेंगे कि उस वक़्त आइसक्रीम खाने के लिए कितने जतन करने पड़ते थे. साइकिल पर बैठ आइसक्रीम वाला एक बड़े से बक्से में रंग-बिरंगी मीठे बर्फ भर कर लाता था. हम 50 पैसे और 1 रुपये में मिलने वाली मीठी आइसक्रीम को बड़े चाव के साथ खाते थे. उस वक़्त हमारे पास ज्यादा फ्लेवर्स के ऑप्शन भी नहीं होते थे. रंग के हिसाब से आइसक्रीम पसंद करनी होती थी. लाल, हरी, पीली और गुलाबी. पर वो दिन खास थे. उसका भी अपना ही आनंद था. शायद ये बात बोस्किन रोबबिंस, टॉप एन टाउन, वाडीलाल और अमूल खाने वाले लोग न समझ पाएं.

Patnaites की पसंदीदा जगह है केवेन्टर्स

खैर बात कर रहे थे पटना में मौजूद आइसक्रीम पार्लर की. पटना का विकास जितनी तेजी से हुआ है, उतनी ही तेजी से यहां ब्रांड्स भी आये हैं. इनमें आइसक्रीम और मिल्क शेक के ब्रांड्स भी हैं. इन्हीं में से एक प्रतिष्ठित नाम है केवेन्टर्स का. केवेन्टर्स के पटना में 3 आउटलेट है. एक फ्रेजर रोड के मारवाड़ी आवास गृह कैंपस में, दूसरा किदवईपूरी में गोल्ड जिम के पास और तीसरा कंकड़बाग़ में. तीनों Patnaites के बीच खासा लोकप्रिय है.

keventers

शाम के वक़्त तो केवेन्टर्स आपको यूथ की भीड़ से खचाखच भरा दिखाई देगा. इसकी जो सबसे खास वजह है, वह यहां का शांत वातावरण. केवेन्टर्स में आपको बेहतरीन मिल्क शेक का भी आनंद मिल जाएगा. यह जगह पटना की सबसे सुंदर लोकेशन पर होने के कारण लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है. शायद यही कारण है कि हर कोई अपने दोस्तों संग फुर्सत के पल में यहां आना पसंद करता है.

shake

चॉकलेट लवर्स के लिए बेस्ट है क्रीम एंड फज

अगर आप ऐसी जगह की तलाश में हैं, जहां आपको ढेर सारे आइसक्रीम फ्लेवर्स के ऑप्शन मिले तो पी एडं एम मॉल में स्थित क्रीम एंड फज आपकी ही जगह है. इस जगह का संगीत और मस्ती वाला माहौल इसे कुछ अधिक ही जीवंत बना देता है. अगर आप चॉकलेट लवर हैं, तो यहां की oreo cream fudge आइसक्रीम का टेस्ट जरूर लें. इसके अलावा यहां पर आपको आइसक्रीम के और भी ढेर सारे फ्लेवर्स मिल जाएंगे. अगर बात करें माहौल की तो पी एंड एम माॅल में होने की वजह से थोड़ी भीड़ जरूर दिखेगी. पर, क्रीम एंड फज की सर्विस अच्छी एवं स्टाफ काफी मिलनसार हैं. वे आपको बेहतर और फास्ट सर्विस देते हैं.

cream

एक्सक्लूसिव फ्लेवर्स के लिए पहुंचे क्वालिटी वाल्स

गर्मियों में फ्रेजर रोड में स्थित क्वालिटी वाल्स में एक से एक आइसक्रीम खाने को मिलती है. स्ट्राबेरी करंट, ड्राइ फ्रूट, हाट चॉकलेट, हनी-बनी आइसक्रीम. इतने सारे फ्लेवर्स का नाम सुनकर, किसी के भी मुंह में पानी आ जाए. इतने सारे फ्लेवर्स वाली आइसक्रीम आपको और कही नहीं मिलती. सिर्फ यही मिलती हैं, वेरायटी-वेरायटी के आइसक्रीम. इसके साथ ब्लैक फॉरेस्ट, डबल चौकलेट थंडर स्ट्रॉम, फ्रेश फ्रूट और ड्राइ फ्रूट जैसे शेक के भी ऑप्शंस मौजूद हैं.

kawality

भीषण गर्मी से राहत दिलाता है नेचुरल्स

Thanco Naturals Ice Cream के भी पटना में दो आउटलेट हैं. एक बोरिंग रोड के वर्मा सेंटर और दूसरा डुमरावं पैलेस, फ्रेजर रोड में स्थित है. वर्मा सेंटर स्थित आउटलेट आपको आसानी से दिख जाएगा. पर, डुमरावं पैलेस में आपको थोड़ा अंदर जाना होगा. लेकिन Thanco Naturals के आइसक्रीम का स्वाद इतना शानदार होता है कि थोड़ा कष्ट उठाया जा सकता है. और उठाएं भी क्यों न? इस गर्मी की दोपहर में शरीर और मन को आराम देनेवाले आइसक्रीम से बेहतर क्या हो सकता है.

naturals

मौर्यालोक में डेली लगती है दीवानों की भीड़

सूरज चमक रहा है, हवा गर्म है, लेकिन मौर्यालोक स्थित सुधा के आइसक्रीम पार्लर पर ग्राहकों की भीड़ कम नहीं होती. दोपहर में जहां ऑफिस वाले लोग होते हैं, वहीं शाम के वक्त बच्चे से लेकर बूढ़े सभी उम्र के लोग यहां आइसक्रीम और शेक पीने आते हैं, वीकएंड में यह भीड़ डबल हो जाती है.

ice

पटना के किसी भी आइसक्रीम पार्लर से ज्यादा भीड़ आपको यहां देखने को मिल जाएगा. वजह यहां का बजट फ्रेंडली रेट और मौर्या जैसा शानदार लोकेशन.

पटना के लाइफस्टाइल जर्नलिस्ट आदित्य नारायण की रिपोर्ट