आपके किचन में छुपा है आपके सौंदर्य का खजाना!

पटना: मेकअप करना महिलाओं का पसंदीदा शगल है. आखिर सुंदर दिखना किसे पसंद नहीं है. तभी तो महिलाए मेकअप के लिए एनीटाइम रेडी रहती हैं. पिछले कुछ दिनों में आपने लाइव सिटीज के बिहार कैफ़े कॉलम में लड़कियों के ट्रेंडिंग लाइफ स्टाइल के बारे में पढ़ा. लेकिन चेहरे की सुंदरता के बिना सब फीका पड़ जाता है.

मार्केट में आये दिन नए—नए ब्यूटी प्रोडक्ट या कॉस्मेटिक्स लॉन्च होते हैं और लोग इसे हाथों हाथ लेते भी हैं. अपने आप को सबसे अच्छा दिखने की चाहत में लोग ऐसे तमाम प्रोडक्ट्स को धड़ल्ले से इस्तेमाल करते हैं. और तो और इन प्रोडक्ट्स के साइड इफ़ेक्ट से निबटने को भी तैयार हरदम रहते है. लेकिन बात यहां उन ब्यूटी प्रोडक्ट्स की जो आपके पास हमेशा एवलेबल होता है. इस बारे में शायद आपको भी पता नहीं रहता. मैं बात कर रही हूं आपके किचन में एवरीटाइम एवलेबल सामानों की.

ये सामान आपके बेस्ट मेकअप किट को रिप्लेस कर सकते हैं. जानिए उन बेस्ट मेकअप आयटम के बारे में जो अपने किचन में ही आपको मिलेंगे. सबसे बड़ी बात यह कि इसका न तो कोई साइड इफ़ेक्ट है और न ही किसी इन्फेक्शन की आशंका.

studio11

प्रत्येक माह किराने के सामानों में घर लाए गए अलग—अलग तरह के दाल आपके सौंदर्य में चार चांद लगा सकते हैं.
इसके लिए किस दाल को चुनना है यह आप पर निर्भर करता है.
ब्यूटी के इस खास कॉलम में आज हम आपको देसी घरेलू मसूर की दाल के पैक के बारे में बताएंगे. पैक बनाने के लिए आपको अन्य सामग्री का भी इस्तेमाल करना होगा. ये सामग्रियां कहीं बाहर नहीं बल्कि आपके घर में ही मौजूद मिलेंगी. इन आसान और सरल पैक को आप घर पर ही तैयार कर सकते हैं.
आप अपनी इच्छा अनुसार हर दिन एक पैक तैयार करके लगा सकते हैं. ये पैक आपको अलग फायदे प्रदान करेंगे.

कैसे बनायें पैक—

रूखी त्वचा के लिए:

मसूर दल, दूध और कच्चे अंडे का बना फेस पैक रूखी त्वचा को मुलायम बनाने का काम करता है. सामग्री: 1/2 कप मसूर दाल, 1/3 कप कच्चा दूध और 1 अंडे की सफेदी

इस पैक को बनाने के लिए आप सबसे पहले रात में मसूर दाल को भिगो दें और सुबह इसे मिक्सर में पीस लें. पीसी हुई दाल में दूध डालें और बाद में इसमें अंडे की सफेदी मिलाएं. अंडे की सफेदी को डालते वक्त मिश्रण को हलके से मिलाएं. अब इस तैयार पैक को अपने चेहरे पर लगाएं.


खुरदरी त्वचा के लिए:
खुरदरी त्वचा के लिए मसूर की दाल, दूध, हल्दी और नारियल तेल का पैक सही रहता है.
सामग्री: 1/2 कप पीसी हुई मसूर की दाल, 1/3 कप कच्चा दूध एक चुटकी हल्दी पाउडर और 2 बड़े चम्मच नारियल का तेल.

एक कटोरी में मसूर दाल पाउडर लें फिर उसमें हल्दी डालें. पैक को गाढ़ा बनाने के लिए इसमें कच्ची दूध और नारियल का तेल मिलाएं. पैक को तैयार करने के लिए सारी सामग्री को अच्छे से मिलाएं. तैयार पैक को अपने चेहरे पर लगाएं.