यहां बाइक के साइलेंसर से भरी जा रही है टायर में हवा, आप भी कर सकते हैं ट्राय

लाइव सिटीज डेस्क : भारत एक ऐसा देश है जहां ज्यादातर काम जुगाड़ से ही हो जाता है. छोटे काम से लेकर बड़े-बड़े काम को भी लोग आसानी से करते हैं. यानी थोड़ा सा दिमाग लगाकर मुश्किल काम को भी आसानी से किया जा सकता है. यहां हम एक ऐसे ही जुगाड़ के बारे में बता रहे हैं जिसमें बाइक के साइलेंसर से टायर में हवा भरा जाता है. सुनकर शायद आपको यकीन नहीं हो, लेकिन ऐसा किया जा सकता है. इसके लिए आपको सिर्फ हवा भरने वाले पाइप और नॉब की जरूरत होती है. ये किसी भी पुराने पंप से मिल जाता है.

साइलेंसर से निकलती है हवा

बाइक के साइलेंसर से हवा निकलती है ये बात तो आप जानते ही होंगे. शुरुआत में ये हवा नॉर्मल यानी ठंडी होती है, लेकिन जैसे-जैसे इंजन और साइलेंसर गर्म होने लगता है हवा गर्म निकलने लगती है. ऐसे में यदि इस जुगाड़ से आप टायर में हवा भर रहे हैं तब इस बात का ध्यान रहे कि साइलेंसर ठंडा हो. यानी उससे गर्म हवा नहीं निकल रही हो. यदि हवा गर्म हुई तब वो आपके टायर या ट्यूब को डेमेज कर सकती है.

हवा भरने वाले पंप से ट्यूब को निकाल लें

सबसे पहले किसी हवा भरने वाले पंप से ट्यूब को निकाल लें. इस ट्यूब की नॉब सही होना चाहिए जिसे टायर में फिक्स किया जा सके. अब एक ऐसा लोहे का पाइप लें जिसे साइलेंसर में फिक्स किया जा सके. ये इसलिए जरूरी है ताकि प्लास्टिक का पाइप खराब नहीं हो.

अब प्लास्टिक के पाइप को लोहे के पाइप में फिट कर लें और लोहे के पाइप का दूसरा छोर साइलेंसर में लगा दें. इसके बाद बाइक को चालू करके धीरे-धीरे एक्सीलेटर बढ़ाएं. टायर में हवा भरना शुरू हो जाएगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*