ऊंटनी के दूध को कहते हैं सफेद सोना, गाय के दूध से ज्यादा फायदेमंद है, जानें इसकी कीमत

लाइव सिटीज डेस्क : क्या आपने कभी ऊंटनी का दूध पिया है? इसे बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. इसके दूध में गाय के दूध की तुलना में बहुत कम फैट होता है. ऊंटनी के दूध के फायदों को देखते हुए इसे सफेद सोना भी कहते हैं. हमारे देश में ही नहीं बल्कि यूनाइटेड अरब अमीरात में भी ऊंटनी का दूध पीने वालों की कमी नहीं है. ऊंटनी एक दिन में सात किलो दूध देती है. इसका दूध दिन में दो बार निकाला जा सकता है.



बच्चों को ऊंटनी का दूध पिलाने से उनका दिमाग तेज होता है

ऊंटनी के दूध से 2008 में चॉकलेट बनाने का काम शुरू हुआ था. दुबई में ऊंटनी के दूध से चॉकलेट बनाने वाली कंपनी का नाम अल नासमा है. विभिन्न शोध के अनुसार कमजोर दिमाग वाले बच्चों को ऊंटनी का दूध पिलाने से उनका दिमाग तेज होता है.

एक लीटर दूध में 52 प्रतिशत इंसुलिन

रैका जनजाति के लोगों पर किए गए शोध के अनुसार इस जनजाति में किसी को डायबिटीज न होने की वजह यही है कि वे लोग ऊंटनी का दूध पीते हैं. ऊंटनी के एक लीटर दूध में 52 प्रतिशत इंसुलिन होता है. ऊंटनी के दूध के फायदों को देखते हुए इसका यूज दवाइयां बनाने में हो रहा है. भारत में राजस्थान, अहमदाबाद, सूरत, पुणे और मुंबई में इस दूध की डिमांड ज्यादा है.

विदेशों में यह 4,000 से लेकर 7,000 रुपए लीटर बिक रहा

भारत में ऊंटनी के दूध की कीमत जहां 20 रुपए से 200 रुपए लीटर तक हैं, वहीं विदेशों में यह 4,000 से लेकर 7,000 रुपए लीटर बिक रहा है. दुबई में इसकी डिमांड तेजी से बढ़ रही है.