दुनिया का सबसे खतरनाक रास्ता, 900 फीट ऊंचा, 3 फीट चौड़ा, रोमांच के चक्कर में जान गंवाते हैं लोग

लाइव सिटीज डेस्क : दुनिया में कई ऐसी खतरनाक जगह हैं जहां जाने पर कई लोगों की मौत हो चुकी है लेकिन फिर भी लोग उन जगहों पर जाते हैं. अपनी जान को जोखिम में डालना इंसानों की फितरत में शामिल है और उसे रोमांचक और खतरनाक चीजों में ज्यादा रूची रहती है. आज हम आपको एक ऐसी ही खतरनाक जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जो अपने आप में काफी अजीबोगरीब और रहस्मयी है.



ये जगह इंसानों के लिए खतरनाक मानी जाती हैं. यहां 900 फीट की गहराई पर बना 3 फीट चौड़ा रास्ता लोगों की मौत का कारण भी और उन्हें यहां लाने का भी. आए दिन लोगों के मरने की खबर आती रहती है लेकिन बावजूद इसके इस जगह पर लोगों के जाने के क्रेज में कोई कमी नहीं आई है. स्पेन में वैसे तो ऐसी बहुत सी जगह है जहां लोग टाइम पास करने निकल सकते हैं और रोमांच हासिल किया जा सकता है. इसके बावजूद भी कुछ लोग उस रास्ते पर निकल पड़ते हैं जहां उनकी मुलाकात मौत से भी हो सकती है. हम बात कर रहे हैं स्पेन के रॉयल पाथ की.

स्पेन के रॉयल पाथ की गिनती दुनिया की सबसे खतरनाक जगहों में होती है. जहां साल में न जाने कितने लोग अपनी जान गंवा बैठते हैं. यह अलोरा नाम के एक गांव के पास जॉर्ज एल चोरो के बगल में बना हुआ एक रास्ता है. यह खतरनाक रास्ता 300 से 900 फीट की उंचाई पर है और इसकी लंबाई 1.8 मीटर है और चौड़ाई मात्र 3 फीट. हालांकि इस रास्ते को पब्लिक के लिए बंद कर दिया गया है लेकिन पर्यटकों के बीच यह आज भी रोमांच बना रहता है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस रास्ते को साल 1901 से 1905 के बीच बनाया गया था. इस रास्ते का इस्तेमाल हाइड्रोइलैक्ट्रिक पावर प्लांट के लिए कोर्रो फॉल्स से गैटैनेजो फॉल्स तक आने जाने के लिए किया जाता था. सन् 1921 में राजा अलफानसो XIII ने एक डेम के उद्धघाटन के दौरान इस रास्ते का नाम रॉयल रखा था.

खड़ी दीवार के सहारे बने इस रास्ते के नीचे एक नदी भी बहती है. साल 1999 से 2000 यानि एक साल में इस रास्ते से नदी में गिरकर 5 लोगों की मौत हो गई थी जिसके बाद से इस रास्ते को बंद कर दिया गया था.