5000 भी नहीं होंगे खर्च और यहां आकर यादगार हो जाएगा आपका ट्रिप…

लाइव सिटीज डेस्क :  घुमक्कड़ लोग हमेशा ऐसी जगहों की तलाश में होते हैं, जहां उन्हें कम खर्च में घूमने का आनंद मिल सके. भला कौन नहीं चाहेगा कि पैसे की भी बचत हो और खूबसूरत जगहों की सैर भी हो जाए. भारत बहुत ही सुंदर देश है. यहां एक से एक बेहतरीन जगह है, जहां आप अपने ट्रैवल की चाहत को पूरा कर सकते हैं. सबसे बेहतरीन बात तो यह है कि हमारे यहां ट्रैवल डेस्टिनेशन पर ज्यादा खर्च भी नहीं होता. बजट में हिल स्टेशन से लेकर सुंदर हेरिटेज और ऐतिहासिक जगहों की यात्रा पर आप निकल सकते हैं. बस घूमने का मन होना चाहिए, बाकी सब हो जाता है.

यकीन नहीं है, तो हमारे द्वारा बताए गए इन ट्रैवल डेस्टिनेशन पर नजर डालें, जहां आप पांच हजार से भी कम कीमत में शानदार और यादगार ट्रिप से घूम कर आ सकते हैं. आइए जानते हैं इन खूबसूरत ट्रैवल प्लेसेज के बारे में…

बनारस


ख़ूबसूरत गंगा घाट और संस्कृति को देखने के लिए बनारस अच्छी जगह है. यहां रहने के लिए बहुत सस्ती में जगह मिल जाती है. 200 रुपये में भी आपको कमरा मिल जायेगा. सभी बड़े शहरों के रूट से बनारस जुड़ा हुआ है. दिल्ली से यहां आने के लिए आपको बस 350 रुपये का टिकट लेना होगा.

मैकलोड गंज


अगर आप दिल्ली में हैं और वीकेंड पर कहीं घूम कर आना चाहते हैं, तो यहां जाइये. यहां 300 रुपये में भी होटल मिल जाते हैं. Naddi या Dharamkot में रहे, तो 200 रुपये में भी कमरा मिल जायेगा. Dharamkot में आप गहने बनाना भी सीख सकते हैं.

हम्पी


इस जगह को भारत का Petra भी कहा जाता है, लेकिन ये जगह Petra से भी कहीं अधिक ख़ूबसूरत है. Tunghabhadra नदी के पास स्थित ये जगह आपको आंखें तर कर देने वाले नज़ारे देगी. बेंगलुरू के आस-पास रहने वालों के लिए ये जगह जन्नत से कम नहीं है.

ऋषिकेश


रिवर राफ़्टिंग के लिए मशहूर यह जगह गंगा नदी के किनारे स्थित है. एडवेंचर के दीवानों के लिए ये एक परफ़ेक्ट जगह है. दिल्ली से मात्र 225 किमी दूर स्थित इस जगह पर बस से पहुंचा जा सकता है. बस का टिकट 200 से 1400 रुपये में मिल जायेगा. यहां कई आश्रम भी हैं, जहां आपको 150 रुपये में ही ठहरने की जगह मिल सकती है.

कसौली


यहां आकर आप सुकून से अपना वीकेंड गुज़ार सकते हैं. दिल्ली से कालका के लिए ट्रेन लेकर यहां पहुंचा जा सकता है. इससे आगे के लिए आपको शेयर्ड टैक्सी आराम से मिल जाएगी. 1500 रुपये में आपके आने-जाने का ख़र्चा निकल जायेगा. 1000 रुपये से कम में ही आपको होटल में कमरा भी मिल जायेगा.

वृंदावन


अगर आप धार्मिक हैं और किसी धार्मिक स्थल की सैर सस्ते में करना चाहते हैं, तो वृंदावन आएं. वैसे यहां ख़ूबसूरत मंदिरों के अलावा भी देखने को बहुत कुछ है. भारत की धार्मिक संस्कृति को आप यहां क़रीब से देख सकते हैं. आपको यहां 600 रुपये में भी होटल मिल जायेगा.

लैंसडौन


ये जगह आम हिल स्टेशनों से बहुत अलग है. अभी ये आधुनिकीकरण की चपेट में नहीं आया है और यहां की प्राकृतिक सुंदरता देखते ही बनती है. दिल्ली से मात्र 250 किमी दूर इस जगह जाने के लिए आप कोटद्वार तक बस ले सकते हैं. यहां से लैंसडौन बस 50 किमी कम दूर है.

बिनसार


दिल्ली से 9 घंटे का सफ़र कर के आप यहां पहुंच सकते हैं. दिल्ली से ये जगह बस 300 किमी दूर है. ये जगह अपने प्राणी उद्यान के लिए मशहूर है. यहां आपको कई जंगली जानवर भी दिख सकते हैं. यहां आने के लिए काठगोदाम के लिए ट्रेन लीजिये, इससे आगे आप लोकल बस से जा सकते हैं.

कसोल


ट्रेकिंग के लिए मशहूर कसोल एक बेहद ख़ूबसूरत जगह है. दुनिया भर से लोग प्राकृतिक सुंदरता का मज़ा लेने यहां आते हैं. यहां कई बार और रेस्टोरेंट हैं, जो आपको गोवा का फ़ील देंगे. दिल्ली से ये जगह ज़्यादा पास नहीं है, लेकिन आपको बस का टिकट बस 800 रुपये का ही पड़ेगा.

कन्या कुमारी


Trivandrum से बस 85 किमी दूर कन्या कुमारी दक्षिण भारत में रह रहे लोगों के लिए परफ़ेक्ट जगह है. यहां Vivekananda Rock Memorial पर सूर्योदय देखने के लिए पर्यटकों का तांता लगा रहता है. Trivandrum से एक तरफ़ का बस का टिकट बस 250 रुपये का है और यहां होटल भी 800 रुपये तक में आराम से मिल जायेगा.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*