66 मंजिला बिल्डिंग से भी है ऊंचा है दुनिया का सबसे लंबा शीशे का पुल, टूरिस्ट्स के लिए खुल गया

लाइव सिटीज डेस्क : आपने अपने जीवन में कई तरह के पुल के बारे में सुना और देखा होगा लेकिन क्या आपने ऐसा कोई पुल देखा है जो शीशे का हो. अगर नहीं सुना तो आज हम आपको एक ऐसे ही पुल के बारे में बताने जा रहे हैं जो चीन में खोला गया है.



दरअसल, चीन में एक नया ग्लास बॉटम सस्पेंशन ब्रिज खोला गया है जिसकी लंबाई 1601 फीट है और ये ट्रांसपैरेन्ट फुटपाथ दुनिया में सबसे बड़ा है. ये दुनिया के सबसे बड़े रिकॉर्ड होल्डर ब्रिज से 191 फीट लंबा है. 6.5 फीट चौड़ा ये वॉकवे जमीन से 755 फीट की ऊंचाई पर बना है. यानी इसकी ऊंचाई 66 मंजिला बिल्डिंग से भी ज्यादा है. ये हेबई प्रोविनस में मौजूद होन्गयागू सीनिक एरिया की दो पहाड़ियों को आपस में जोड़ता है.

ब्रिज की खासियतें

पीपुल्स डेली ऑनलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक, ये टूरिस्ट अट्रैक्शन 24 दिसंबर को लोगों के लिए खोल दिया गया, जिसमें 1077 ग्लास पैनल हैं. ब्रिज में लगा हर पैनल 1.5 इंच मोटा है और पूरे ब्रिज का वजन 70 टन है. इस ब्रिज की सबसे बड़ी खासियत ये है कि ये ब्रिज लहराता (स्विंगिंग) है.

इसका स्विंगिंग मोशन यहां आने वाले विजिटर्स को अट्रैक्ट करेगा

इस ब्रिज को हेबई बैलु ग्रुप ने तैयार किया है. कंपनी का मानना है कि इसका स्विंगिंग मोशन यहां आने वाले विजिटर्स को अट्रैक्ट करेगा. ये ब्रिज एक वक्त में अधिकतम 2000 लोगों का वजन उठा सकता है. हालांकि, सेफ्टी के लिहाज से मैनेजमेंट एक बार में इस पर सिर्फ 500 टूरिस्ट्स को जाने की परमिशन देगा.

इससे पहले दुनिया के सबसे लंबे ग्लास ब्रिज का रिकॉर्ड हुनान प्रोविन्स में झांगजियाजी ग्रैंड कैनयन पर बने 1410 फीट लंबे ब्रिज के नाम था.