दुनिया के वो देश जहां 1 जनवरी नहीं, इस दिन मनाया जाता है नया साल,भारत के ये राज्य भी हैं शामिल

लाइव सिटीज डेस्क : साल 2017 खत्म होने वाला है और नया साल 2018 दस्तक देने वाला है ऐसे में लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. लेकिन आपको बता दें कि कुछ देश ऐसे हैं जहां नया साल 1 जनवरी को नहीं बल्कि किसी और दिन मनाया जाता है. जी हां आप सही पढ़ रहे हैं, दुनिया में कुछ देश ऐसे हैं जहां 1 जनवरी को छोड़कर किसी और दिन नया साल मनाया जाता है. आज हम आपको उन देशों के बारे में बताने जा रहे हैं.

1. जापान



जापानी लोग पहले 20 जनवरी से 19 फरवरी के बीच में नया साल सेलिब्रेट करते थे, जिसे याबुरी कहा जाता है. अब जापानी लोग नए साल का जश्न 3 जनवरी को करते हैं.

2. थाईलैंड

थाईलैंड में नया साल 13 से 15 अप्रैल में मनाया जाता है. म्यांमार में इसे तिजान भी कहा जाता है. इस समय लोग बड़े ही धूमधाम से नए साल का जश्न मनाते हैं.

3. ईरान

ईरान में मनाए जाने वाले नौरोज यानि नए साल को सूर्य के मेष राशि में प्रवेश करने पर मनाया जाता है. यह लोग प्राचीन समय से इसी दिन नया साल शुरू करते आ रहे हैं.

आपको यह जानकर आश्चर्य भी होगा कि भारत में ही कई ऐसी जगह हैं जहां एक जनवरी को नहीं बल्कि किसी और दिन नया साल का आगाज होता है.

4. म्यांमार

म्यांमार में भी 13 से 15 अप्रैल में मनाया जाता है. म्यांमार में इसे तिजान भी कहा जाता है. यहां नया साल खास अंदाज में मनाया जाता है.

5. तमिलनाडु

तमिलनाडु में आधिकारिक तौर पर 15 जनवरी को नए साल मनाया जाता है. तमिल लोगों इसे पोंगल भी कहते है.