दुनिया के खतरनाक पौधे जिन्हें देख लगता है डर…

लाइव सिटीज डेस्क : पौधे पर पड़ी बारिश की बूंदें किसी का भी मन मोह लेती हैं. लेकिन दुनिया में कुछ ऐसे भी पौधे होते हैं, जो अपने रंग-रूप से मोहित नहीं, बल्कि डराते हैं. जी हां, ये पौधे किसी हारर फिल्म से कम डरावने नहीं हैं. शायद कुदरत ने इन अजीब दिखने वाले पौधों को लोगों को डराने के लिए ही बनाया है. आइये जानते हैं इन खौफनाक पौधों के बारे में…

डेविल्स टूथ




यह एक तरह का मशरूम है, लेकिन इसे खाया नहीं जा सकता. इसकी ऊपरी सतह पर लाल धब्बे बनते हैं जिनमें से कई बार लाल रंग का द्रव भी निकलता है. इसे देख कर लगता है जैसे पौधे का खून बह रहा हो.

ऑक्टोपस स्टिंकहॉर्न

ये पौधे देखने में आठ पैरों वाले ऑक्टोपस जैसे लगते हैं. लाल रंग का यह पौधा काफी बुरी दुर्गंध छोड़ता है. यह इसका कीड़ों को आकर्षित करने का तरीका है.

ब्लैक बैट


थाईलैंड और मलेशिया में मिलना वाला यह पौधा काले चमगादड़ जैसा लगता है. इसकी पत्तियों का आकार 12 इंच तक होता है. अंधेरे में इसे देख कर कोई भी चकरा जाएगा.

डॉल्स आइज

इसे देख कर लगता है जैसे पौधे पर कई सारी आंखें लगा दी गयी हैं. यह एक तरह की बेरी है लेकिन इसे खाया नहीं जा सकता, क्योंकि यह विषैला पौधा है.

बुद्धाज हैंड

यह दरअसल नींबू है, लेकिन गोल आकार का ना होकर इसमें कई दरारें हैं. इसके कारण यह हाथ जैसा लगता है. देखने में भले ही अजीब हो लेकिन इसकी खुशबू इतनी मोहक होती है कि लोग इसे रूम फ्रेशनर के तौर पर इस्तेमाल करते हैं.

पेयर रस्ट


हल्दी जैसे रंग वाला यह पौधा बेहद खतरनाक है. वसंत के मौसम में यह जगह-जगह उगने लगता है. इसके कारण दूसरे पेड़ों की टहनियां फूल जाती हैं.