अब डायबिटिक पेशेंट खूब दबा कर खाएं ये 7 फल, नहीं बढ़ेगा शुगर, रहें टेंशन फ्री

लाइव सिटिज डेस्क : डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो बहुत ही तेजी से बढ़ रही है. इस बीमारी से बूढ़े ही नहीं बल्कि बच्चे भी ग्रस्त हैं. अक्सर डायबिटीक पेशेंट अपनी डाइट का बहुत ज्यादा ख्याल रखते हैं ताकि उनकी शुगर ना बढ़े. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताएंगे, जिन्हें खाना डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है. तो चलिए जानते हैं ऐसे फलों के बारे में जो डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी औषधि से कम नहीं हैं.

1. सेब

सेब में सॉल्युबल फाइबर, पेक्टिन (एक तरह का कार्बोहाइड्रेट) होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने का काम करते हैं. इसके साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करके रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है.

2. जामुन

जामुन डायबिटीज मरीजों के लिए किसी औषधी से कम नहीं है. जामुन को खाने से या इसकी गुठली को पीसकर खाने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. जामुन को मानसून का सबसे अच्छा फल माना जाता है.

3. पपीता

पपीते में विटामिन और न्यूट्रिएंट्स की भरपूर मात्रा होती है जो डायबिटीज मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होती है. हफ्ते में 3 बार पपीता खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहती है.

4. तरबूज

तरबूज में किसी भी प्रकार का फैट और कोलेस्ट्रोल नहीं होता. इसमें पाए जाने वाले पौष्टिक गुण डायबिटीज मरीजों की ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने का काम करता है. इसके साथ ही उबले हुए तरबूज के बीज भी डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत लाभदायक है.

5. आड़ू

डायबिटीज मरीजों के लिए आड़ू किसी औषधि से कम नहीं है. इसमें पोटेशियम, फाइबर, विटामिन ए और विटामिन सी अच्छी मात्रा में होता है जो डायबिटिक पेशेंट के लिए अच्छा है.

6. अमरूद

अमरूद में पाए जाने वाले फाइबर डायबिटीज को कंट्रोल में रखने का काम करते हैं इसलिए जो लोग शुगर की बीमारी से ग्रस्त हो उनको इसका सेवन जरूर करना चाहिए.

7. नाशपाती

डायबिटीज के मरीज मीठा खाने से पहले बहुत बार सोचते हैं क्योंकि उनको डर लगा रहता है कहीं किसी चीज को खाने से वह बीमार ना पड़ जाएं. अगर आप भी ऐसा ही सोचते हैं तो बिना चिंता के नाशपाती खाएं. इसको खाने डायबिटीज नहीं बढ़ेगी.

8. अनार

अनार खान तो हर किसी को बेहद पसंद होता है. वैसे आपको बता दें अनार डायबिटीज के पेशेंट के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसको खाने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होने के साथ ही डायबिटीज भी कंट्रोल में रहती है.

About Ritesh Sharma 3275 Articles
मिलो कभी शाम की चाय पे...फिर कोई किस्से बुनेंगे... तुम खामोशी से कहना, हम चुपके से सुनेंगे...☕️

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*