नहीं रहे बॉलीवुड के ‘अंग्रेज़’ एक्टर टॉम अॉल्टर, 67 वर्ष की आयु में निधन

लाइव सिटीज डेस्क : लंबे समय से स्किन कैंसर की बीमारी से जूझ रहे बॉलीवुड के जाने-माने पद्म श्री से सम्मानित अभिनेता टॉम अॉल्टर का 67 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. चौथे चरण के इलाज के लिए उन्हें सितंबर महीने की शुरुआत में ही मुंबई के एक निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. खराब हालत के चलते वे अपनी शॉर्ट फिल्म ‘द ब्लैक कैट’ की स्पेशल स्क्रीनिंग के लिए मसूरी भी नहीं पहुंच सके थे.

टॉम ऑल्टर किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं. उन्होंने थिएटर किया है, फिल्में की हैं. वे खुद बेहद अच्छी शायरी करते हैं और लिखते हैं. वे 1980 से 1990 के दौरान स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट भी रह चुके हैं. क्रिकेट उनके लिए जिंदगी की तरह है. पद्मश्री टॉम ऑल्टर ही वो शख्स हैं, जिन्होंने सचिन तेंदुलकर का पहला टीवी इंटरव्यू किया था.

बता दें चाय और शायरी के शौक़ीन टॉम ऑल्टर ने अपने जीवन में 300 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया है. अल्टर ने एक इंटरव्यू में कहा था, मैंने राजेश खन्ना के साथ एक्टिंग की, सुनील गावस्कर के साथ क्रिकेट खेला, शर्मिला टैगोर के साथ अभिनय किया, पटौदी साहब, मिल्खा सिंह से मिला, दिलीप कुमार, देव आनंद, राजकपूर के साथ काम करने मुझे का मौका मिला. ये जो जवानी के सारे सपने थे, वे पूरे हुए.

टॉम ऑल्टर ने फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया पुणे से साल 1974 में गोल्ड मेडल डिप्लोमा ग्रेजुएट किया था. उन्होंने ने तीन किताबें लिखी हैं, जिनमें से एक नॉन-फिक्शन और दो फिक्शन हैं. कला और फिल्म जगत में उनके अभूतपूर्व योगदान के लिए साल 2008 में उन्हें भारत सरकार की ओर से पद्मश्री पुरस्कार से नवाजा जा चुका है.


एक्टिंग में मिला था गोल्ड मेडल

टॉम ने 1974 में फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ पुणे से एक्टिंग में ग्रेजुएशन के दौरान गोल्ड मेडल हासिल किया था. 67 साल के टॉम ने टीवी शोज के अलावा 300 के करीब फिल्मों में भी काम किया है. उन्हें खासतौर पर मशहूर टीवी शो जुनून में उनके किरदार केशव कल्सी के लिए जाना जाता है. 1990 के दशक में यह टीवी शो लगातार पांच साल तक चला था.

स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट भी रहे

उनकी एक्टिंग के फैंस ये बात शायद ही जानते हों कि 1980 से 1990 के दौरान टॉम एक स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट भी रहे हैं. इतना ही नहीं उनके नाम एक और उपलब्धि है. वह टीवी पर सचिन तेंदुलकर का इंटरव्यू लेने वाले वह पहले व्यक्ति थे.

धर्मेंद्र के साथ बॉलीवुड डेब्यू

ऑल्टर ने तीन किताबें भी लिखी हैं 2008 में उन्हें कला और सिनेमा के क्षेत्र में योगदान के लिए पद्म श्री अवॉर्ड भी दिया गया था. बता दें इंडियन-अमेरिकन एक्टर टॉम ऑल्टर का जन्म मसूरी में हुआ था और उनकी परवरिश भी वहीं हुई. उन्होंने 1976 की धर्मेंद्र की फ़िल्म ‘चरस’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था.

1977 में ऑल्टर ने नसीरुद्दीन शाह के साथ मिलकर मोल्टे प्रोडक्शन के नाम से एक थियेटर ग्रुप बनाया था. वह थियेटर में लगातार सक्रिय रहे हैं. उनकी खास फिल्मों की बात करें, तो इनमें परिंदा, शतरंज के खिलाड़ी और क्रांति जैसी फिल्में शामिल हैं. वह आखिरी बार सरगोशियां फिल्म में नजर आए थे. यह फिल्म इसी साल रिलीज हुई थी.

खुशियां लेकर आया दुर्गा पूजा का त्‍योहार, 9 लाख में 1.5 व 2.5 BHK का फ्लैट पटना में 
मौका है : AIIMS के पास 6 लाख में मिलेगा प्लॉट, घर बनाने को PM से 2.67 लाख मिलेगी ​सब्सिडी
RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स में, प्राइस 8000 से शुरू
चांद बिहारी अग्रवाल : कभी बेचते थे पकौड़े, आज इनकी जूलरी पर है बिहार को भरोसा