फॉर्म्यूला ई-रेसिंग कार चलाने वाली पहली भारतीय महिला बनीं गुल पनाग

gul-panag

लाइव सिटीज डेस्क : अपनी क्यूट सी डिंपल स्माइल वाली  बॉलीवुड ऐक्ट्रेस और ऐक्टिविस्ट गुल पनाग इन दिनों किसी और वजह से चर्चा में हैं. गुल पनाग बाइक की कितनी शौकीन हैं, ये तो अक्सर हम देखते ही रहते हैं. लेकिन अब वो ऐसी पहली भारतीय महिला बन गई हैं जिन्होंने फॉर्म्यूला ई रेसिंग कार को ड्राइव किया है, गुल पनाग ने अपने इस अनुभव से जुड़ी तस्वीरों और वीडियो को अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर भी किया. आम आदमी पार्टी (आप) के टिकट पर पंजाब से 2014 में लोकसभा चुनाव लड़ चुकीं अभिनेत्री गुल पनाग ने ये नया कीर्तिमान स्‍थापित किया है.

गुल पनाग फॉर्म्यूला ई-रेसिंग कार सीखने के लिए बार्सिलोना में बुधवार को महिंद्रा रेसिंग में शामिल हुईं. वहीं महिंद्रा रेसिंग ने एक बयान में घोषणा की कि वह फॉर्मूला ई कार चलाने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं. इस मौके पर गुल पनाग ने कहा कि मैं हमेशा से मोटरस्पोर्ट के लिए उत्साहित रही हूं. मैं ये सुनकर बहुत खुश थी कि यहां इलैक्ट्रिक दौड़ होने जा रही है. मैं इसकी बहुत बड़ी फैन हूं.

उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि यह मेरे लिए घर पर होने जैसा है. सालों से मैंने बहुत कुछ देखा और अनुभव किया, लेकिन मुझे यह सब अनुभव यहां आने के बार हुआ.

करियर 
पनाग ने अपने करियर की शुरुआत बतौर मॉडल की उसके बाद उन्होंने मिस फेमिना मिस इंडिया में हिस्सा लिया. उन्होंने साल 1999 में मिस इंडिया और मिस ब्यूटीफुल का ख़िताब अपने नाम किया. उसके बाद उन्होंने मिस यूनिवर्स में भी हिस्सा लिया लेकिन वह वंहा ज्यादा आगे ना जा सकी. इसके बाद उन्होंने कई विज्ञापनों को एंडोर्स किया.
 
पनाग ने हिंदी सिनेमा में फिल्म ‘धूप’ से कदम रखा था. उन्होंने कई हिट फिल्म में काम किया जो बॉक्स-ऑफिस पर हिट रहीं. जिनमे डोर, धुप, मनोरमा, सिक्स फ़ीट अंडर, हेलो और स्ट्रैट, टर्निंग 30, अब तक छप्पन जैसी फ़िल्में शामिल हैं. उन्होंने हिंदी फिल्मों के अलावा पंजाबी फिल्मों में भी काम किया है.
राजनीती करियर 
साल 2014 में पनाग ने आम आदमी पार्टी से जुड़ गयी. 2014 लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने इन्हें चंड़ीगढ़ से प्रत्याशी घोषित किया. जहाँ इनका मुकाबला किरण खेर व पवन बंसल से था. बदकिस्मती से वह इस चुनाव में बीजेपी प्रत्याशी किरण खेर से हार गयी.
यह भी पढ़ें – बाहुबली-कटप्पा के साथ ही खुला आम्रपाली का राज 
बाहुबली 2 ने तोड़े सारे रिकॉर्ड्स, पहले ही दिन 100 करोड़ के क्लब में बनाई जगह