नहीं रहे ‘एयरलिफ्ट’ के रियल हीरो, 1 लाख 70 हज़ार फैमिली को पहुंचाया था भारत

akshay-airlift

उनकी गिनती इतिहास के कुछ ऐसे लोगों मे होती है जिन्होंने मानवता के लिए अपनी जिंदगी की भी परवाह नहीं की. हर जोखिम का सामना किया और इंसानियत की एक नई इबारत लिखी. अक्षय कुमार की फ़िल्म एयरलिफ्ट को तो अपने सभी ने देखा होगा. इस फ़िल्म में अक्षय ने रंजित कटियाल नाम के एक शख्स़ का किरदार निभाया था.



यह कुवैत का वो बिजनेसमैन था जिसने अकेले मिलकर 1 लाख 70 हज़ार फैमिली को इरान और इराक के बीच हुए वॉर के दौरान भारत पहुंचाया था. आपको बता दें कि इनका असली नाम था सनी मैथ्यू जो अब हमारे बीच नहीं रहे. सनी भारत में केरल के रहने वाले थे. कल शुक्रवार के दिन कुवैत में उनकी मौत हो गई. वह 81 साल के थे.

mathunny-mathews

इस दुखद घटना की सुचना एयरलिफ्ट के को-प्रोड्यूसर निखिल अडवाणी ने अपने ट्वीटर पर दी जिसके बाद अक्षय कुमार ने भी शोक जताते हुए कहा कि वो अपने आपको बहुत ख़ुशनसीब समझते हैं कि वो उनके किरदार को पर्दे पर ला सके.

Akshay Kumar

फिल्म ‘एयरलिफ्ट’ 1990 के कुवैत में रहने वाले बिजनेसमैन मैथ्युनी से प्रेरित है. उनके प्रयासों के कारण ही उस वक्त लाखों भारतीयों की जान बचायी जा सकी थी. कुवैत में उस वक्त जब युद्ध जैसे हालत हुए मैथ्युनी अपने परिवार के साथ बड़े आराम से वहां से निकल सकते थे लेकिन उन्होंने 1 लाख 70 हजार भारतीयों को वहां से सुरक्षित निकालने के जिम्मा लिया और सफल भी रहे.