बॉलीवुड की इन फिल्मों ने बताया दोस्ती के असल मायने

लाइव सिटीज डेस्क : कोई भी त्योहार या पर्व हो उसकी झलक बॉलीवुड में भी जरुर दिखती है. आज पूरा देश दोस्ती का खास दिन यानि फ्रेंडशिप डे सेलिब्रेट कर रहा है. किसी ने अपने दोस्त के हाथ पर बैंड बांधकर प्यार को जाहिर किया तो किसी ने खास तोहफा दिया. बॉलीवुड भी इस खास रिश्ते की अहमियत अच्छे से समझता है और यही वजह है कि दोस्ती को लेकर कई फिल्में आई हैं. फिर चाहे वह ‘दिल चाहता है’, ‘3 इडियट्स’ और ‘जाने तू या जाने ना’ हो या फिर गुजरे जमाने की फिल्में ‘दोस्ती’, ‘आनंद’ और ‘शोले’.

studio11

बॉलीवुड में फ़िल्मी पर्दे पर ऐसी कई जोड़ियां हैं जिनके दोस्ती की मिसाल आज भी दी जाती है. फिल्म आनंद में राजेश खन्ना और अमिताभ बच्चन की यह जोड़ी आज भी लोगों के जहन में ताजा है. यह फिल्म एक मरीज और डॉक्टर के बीच की दोस्ती, बॉन्डिंग और जिंदगी के सबक को बखूबी दिखाती है.

जय और वीरू के दोस्ती की मिसाल आज भी दी जाती है. अमिताभ बच्चन और धर्मेन्द्र की जबरदस्त एक्टिंग ने इस रिश्ते को और भी मजबूत कर दिया. फिल्म ‘दोस्ती’ में भी एक दोस्त के प्रति दुसरे दोस्त का त्याग और तपस्या दिखाया गया है.

फिल्म ‘कुछ कुछ होता है’ ने भारत में फ्रेंडशिप डे और फ्रेंडशिप बैंड को सबसे ज्यादा पॉपुलर किया. अंजलि और राहुल के बीच की प्यार भरी दोस्ती और फिर इस फिल्म ने हमें यह सिखाया कि प्यार में पड़ने का पहला पड़ाव भी दोस्ती है.

हम अपने दोस्तों में अक्सर आकाश, समीर और सिद्धार्थ का कैरेक्ट ढूंढने की कोशिश करते हैं. इन तीनों किरदारों ने यह बताया कि जिंदगी में दोस्त कितने जरूरी होते हैं. भले ही गलतफहमी की वजह से इतना प्यारा रिश्ता टूट जाए लेकिन दोस्ती कभी खत्म नहीं होती. इस फिल्म ने हमें सिखाया कि दोस्त ताउम्र साथ रहते हैं. फिल्म रंग दे बसंती ने भी दोस्ती में जीने मरने की मिसाल पेश की.

अगर आपको जानना है कि गम और खुशी होनों परिस्थितियों में दोस्त का साथ कैसे देते हैं तो ‘3 इडियट्स’ फिल्म जरूर देखें. मस्ती करने से लेकर दोस्त की जान बचाने तक, दोस्त के लिए उसकी गर्लफ्रेंड भगाने और उसके पिता से भी टक्कर लेने का काम एक दोस्त कर सकता है. इन फिल्मों ने बताया है कि लाइफ की रेसिपी में दोस्ती के मसाले होना बहुत जरूरी है.

दोस्ती पर बनी बॉलीवुड की फिल्मों की फेहरिस्त बहुत लम्बी है. मैंने प्यार किया, याराना, न्यूयार्क, जिंदगी न मिलेगी दुबारा, अंदाज अपना अपना, जाने तू या जाने न, गुंडे आदि और भी कई फ़िल्में हैं, जो दोस्ती की मिसाल कायम की.

यह भी पढ़ें – अनुष्का के सामने घुटने पर बैठकर मनोज तिवारी ने गाया लॉलीपॉप, हुए ट्रोल
फिल्म क्रिमिनल के ‘तुम मिले’ गाने को अपने आवाज़ से गायेंगी सोनाक्षी...

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*