भारतीय सिनेमा की सबसे बड़ी फिल्म बनी ‘दंगल’

Baahubali-2-Dangal-china

लाइन सिटीज डेस्क : बॉक्सि ऑफिस की लड़ाई में आखिरकार आमिर खान की दंगल ने बाहुबली 2 से बाजी मार ही ली. दोनों फिल्मों में कई दिनों से बॉक्स ऑफिस की कमाई को लेकर स्पर्धा देखने को मिल रही थी, जिसमें आखिरकार जीत दंगल की हुई.

आमिर खान स्टारर दंगल ने चीन बॉक्स ऑफिस पर चौथे रविवार को फिर से धमाका ही कर दिया है. दरअसल, माना जा रहा था कि पाइरेट्स ऑफ कैरिबियन की रिलीज़ के बाद दंगल की कमाई बॉक्स ऑफिस पर थम जाएगी. ऐसा हुआ भी. पिछले कुछ दिनों में दंगल बॉक्स ऑफिस पर 18 – 20 करोड़ में सिमट गई थी और माना जा रहा था कि धीरे धीरे ये आंकड़ा गिरेगा. लेकिन चौथे रविवार को फिल्म ने फिर शानदार वापसी करते हुए 42 करोड़ की कमाई की.
Baahubali-2-Dangal-china

राजामौली की बाहुबली 2 अपने पांचवे शुक्रवार और अपनी रिलीज के 30 वे दिन 15 करोड़ की कमाई के साथ 1620 करोड़ रुपए की कुल कमाई कर चुकी है, तो वहीं दंगल जो चीन के बॉक्स ऑफिस पर छाई हुई है. उसने चीनी बॉक्स ऑफिस पर अपने चौथे शनिवार को 18 करोड़ की कुल कमाई के साथ कुल 844 करोड़ रुपए की कमाई अकेले चीन में कर ली है. अपनी सारी कमाई मिलाकर दंगल की अबतक की कुल कमाई 1622 करोड़ रुपए हो चुकी है. यानि दंगल बाहुबली से 2 करोड़ रुपए आगे निकल चुकी है. वैसे अभी बाहुबली 2 भी चीन में रिलीज होनी है.

‘दंगल’ एक ऐसे पहलवान की कहानी है जो तमाम बाधाओं से लड़कर अपनी दो बेटियों को विश्वस्तर की पहलवान बनने के लिए प्रशिक्षित करता है. आमिर चीन में भारत के सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले कलाकारों में शामिल हैं. चीन में फिल्म 5 मई को रिलीज हुई है. इसकी आधिकारिक तौर पर पड़ोसी देश में पहली स्क्रीनिंग बीजिंग अंतर राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के दौरान हुई थी. जहां फिल्म को अद्भुत रिस्पॉन्स मिला था.

इस फिल्म ने अपनी शानदार कमाई से चीन में भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के लिए नए रास्ते खोल दिए हैं. ‘दंगल’ को चीन में नए नाम से रिलीज किया गया है. वहां इसे Shuai jiao baba नाम मिला है जिसका हिंदी में मतलब है ‘आओ बाबा कुश्ती लड़ें’.

चीन में 7000 स्क्रीन्स पर इसे रिलीज किया गया था. वहां कुलमिलाकर 40000 स्क्रीन्स हैं इसलिए आमिर की फिल्म की रिलीज का पैमाना काफी बड़ा माना जा रहा था. इससे पहले आमिर की फ़िल्म ‘3 इडियट्स’ को भी चीन में बड़े पैमाने पर रिलीज किया गया था. फ़िल्म ‘3 इडियट्स’, 1970 दशक के बाद, पहली भारतीय फिल्म थी जिसे चीन में रिलीज किया गया था.

आमिर खान की चीन में धाक है क्योंकि ‘पीके’, ‘3 इडियट्स’ और ‘धूम 3’ चीन बॉक्स ऑफिस पर शीर्ष तीन उच्चतम श्रेणी में अपनी जगह बनाने में कामयाब हुई थीं.

बता दें कि नितेश तिवारी निर्देशित इस फिल्म में सुपरस्टार आमिर खान के अलावा फातिमा सना शेख, सान्या मल्होत्रा और साक्षी तंवर प्रमुख भूमिका में हैं.