नहीं रहे मशहूर फिल्म डायरेक्टर कुंदन शाह, दिल का दौरा पड़ने से निधन

kundan-shah

लाइव सिटीज डेस्कः जाने माने फिल्म निर्देशक कुंदन शाह का शुक्रवार देर रात मुंबई में निधन हो गया. वह 69 साल के थे. राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार विजेता कुंदन शाह फिल्‍मों और टीवी का जाना माना नाम थे. उन्‍होंने कई हिट फिल्‍में और लोकप्रिय टीवी सीरियल्स भी बनाये थे. कुंदन शाह को हमेशा उनकी फिल्म ‘जाने भी दो यारों’ के चलते याद किया जाता था.

उनका जन्‍म 19 अक्‍टूबर, 1947 में हुआ था. उन्‍होंने पुणे के फिल्‍म ऐंड टेलिविजन इंस्‍टिट्यूट से डायरेक्‍शन की पढ़ाई की थी और उनकी ज्‍यादातर फिल्‍में कॉमेडी जॉनर की थीं. कुंदन शाह को अपनी पहली फिल्‍म ‘जाने भी दो यारों’ के लिए राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार दिया गया था. कुंदन शाह को फिल्म कभी हां, कभी ना के लिए बेस्ट मूवी का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला.

वह 1983 की अपनी मोस्ट पॉपुलर फिल्म ‘जाने भी दो यारों’ और टीवी सीरीज ‘नुक्कड़’ से मशहूर हुए. कुंदन शाह ने पुणे FTII से डायरेक्शन का कोर्स किया था. उन्हें कॉमेडी फिल्में और नाटक बनाने में महारत हासिल थी. उन्होंने कॉमेडी फिल्म जाने भी दो यारों से बतौर निर्देशक डेब्यू किया था. उन्होंने कभी हां, कभी ना, क्या कहना, खामोश, हम तो मोहब्बत करेगा, दिल है तुम्हारा जैसी फिल्मों को डायरेक्ट किया.

कुंदन शाह ने फिल्मों के बाद टीवी का रुख किया. उन्होंने पॉपुलर टीवी सीरीज नुक्कड़, वागले की दुनिया और परसाई कहते हैं जैसे सीरियल्स बनाए. कुंदन शाह ने शाहरुख से लेकर प्रीति जिंटा तक कई बड़े स्टार्स के साथ काम किया. नवंबर 2015 में कुंदन शाह ने एक बड़ा ऐलान किया था जिसके बाद वह सुर्खियों में आए थे. देश में छाए असहिष्णुता विवाद पर प्रदर्शन करते हुए उन्होंने 23 निर्देशकों के साथ नेशनल अवॉर्ड को लौटाने की घोषणा की थी.

यह भी पढ़ें – स्मार्ट बनिए आ रही DIWALI में, अपने Love Bird को दीजिए Diamond Jewelry
अभी फैशन में है Indo-Western लुक की जूलरी, नया कलेक्शन लाए हैं चांद बिहारी ज्वैलर्स
PUJA का सबसे HOT OFFER, यहां कुछ भी खरीदें, मुफ्त में मिलेगा GOLD COIN
मौका है : AIIMS के पास 6 लाख में मिलेगा प्लॉट, घर बनाने को PM से 2.67 लाख मिलेगी ​सब्सिडी
RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स में, प्राइस 8000 से शुरू
चांद बिहारी अग्रवाल : कभी बेचते थे पकौड़े, आज इनकी जूलरी पर है बिहार को भरोसा

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)