Birthday Special : 58 साल के हुए संजय दत्त, कम फिल्मी नहीं है रियल लाइफ

लाइव सिटीज डेस्क : अपनी बेहतरीन एक्टिंग के दम पर बॉलीवुड पर राज करने वाले संजय दत्त आज अपना 58वां जन्मदिन मना रहे हैं. संजय ने अपने करियर में कई सुपरहिट फिल्में दीं. एक्टिंग के मामले में संजू बाबा ने अपने पापा सुनील दत्त का‌ सिर कभी झुकने नहीं दिया. लेकिन पर्सनल लाइफ को लेकर हमेशा विवादों में रहें.

संजय की कुछ आदतों की वजह से उनके पिता सुनील भी काफी परेशान रहते थे. 1981 में फिल्म रॉकी के साथ अपनी फिल्मी पारी की शुरुआत करने वाले संजय दत्त की खुद की निजी जिंदगी किसी मसालेदार हिंदी फिल्म से कम नहीं है. ड्रग्स, 93 के मुबंई धमाके, टाडा, मुन्नाभाई, सुनील दत्त, प्यार, इश्क ये सभी कुछ ऐसे शब्द और नाम है जो संजय दत्त की जिंदगी का सार है.

फ़िल्मी कैरियर 

संजय दत्त का जन्म बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार सुनील दत्त और अभिनेत्री नरगिस के घर 29 जुलाई 1959 को हुआ था.  मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, संजय दत्त की मां के गुजरने के बाद संजय दत्त की जिंदगी में काफी खालीपन आ गया था और वह उदास रहने लगे थे. इसी दौरान उनको ड्रग्स की लत लग गई थी. इसी बीच संजय दत्त ने 5 महीने जेल में भी बिताए थे.  संजय दत्त ने बॉलीवुड में साल 1981 में फिल्म ‘रॉकी’ से डेब्यू किया था. हालांकि, इससे पहले वह 1972 में फिल्म ‘रेशमा’ और ‘शेरा’ में बतौर चाइल्ड एक्टर भी काम कर चुके हैं.

साल 1986 में संजय दत्त की फिल्म ‘नाम’ बड़े पर्दे पर आई और इसके बाद उन्होंने अपने करियर की बेहतरीन पारी खेलते हुए कई हिट फिल्में दीं.  साल 1993 में संजय दत्त की फिल्म खलनायक रिलीज हुई लेकिन फिल्म के रिलीज होने के 3 हफ्ते गुजरने के बाद संजय को 1993 में हुए मुंबई बम ब्लास्ट केस में अरेस्ट कर लिया गया था.

जेल जाने के बाद भी संजय दत्त को उनके फैन्स का बहुत प्यार मिला और उन्होंने कई फिल्मों में काम किया जिनमें ‘वास्तव’ फिल्म को लोगों ने काफी पसंद किया और यह फिल्म काफी हिट हुई. इसके बाद साल 1999 में संजय दत्त को बेस्ट एक्टर के फिल्मफेयर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया और यह संजय दत्त के करियर का पहला फिल्मफेयर अवॉर्ड था.

संजय की निजी जिंदगी भी उथल पुथल से भरी रही है. पहली पत्नी ऋचा शर्मा का साथ रहा 1996 तक जब उनका देहांत ब्रेन ट्यूमर की वजह से हो गया. दूसरी शादी उन्होने की मॉडल रिया पिल्लै से लेकिन वो शाद भी ज्यादा दिनों तक टिक नहीं पाई.

2005 में दोनो के बीच तलाक हो गया. उसके बाद संजय की जिंदगी में आई मान्यता जिनके साथ संजय फिलहाल हंसी खुशी जिंदगी बीता रहे हैं दो जुड़वां बच्चों के साथ. जेल से आने के बाद संजय की पहली फिल्म भूमि जल्द ही रिलीज होने वाली है. भूमि का निर्देशन किया है मेंरी कोम बनाने वाले ओमंग कुमार ने.

ग़ौरतलब है कि तमाम निर्देशकों के आफर के बीच संजू ने ओमंग कुमार की फिल्म की हामी भरी. संजय दत्त की आने वाली फिल्मी पारी काफी हद तक भूमि की बॉक्स ऑफिस परिणाम पर निर्भर करेगा जहां सितारों की किस्मत हर शुक्रवार को बदलती है. लेकिन संजय दत्त जिनको प्यार से लोग संजू बाबा भी बुलाते है के भविष्य को लेकर हम आशावादी ही रहेंगे क्योंकि जिस सितारे ने सन् 1981 से लोगों का मनोरंजन किया है वो कभी रुक नहीं सकता है.

आने वाले समय में उनकी बायोपिक दत्त भी जनता के सामने आयेगी जिससे लोग संजू के अनछुये पहलूओं से करीब से परिचित होंगे. कहने की जरुरत नहीं की आने वाले समय में रुपहले पर्दे पर एक अलग संजू के दर्शन लोगों को होंगे क्योंकि 1993 से चला आ रहा कंधे का बोझ अब हमेशा के लिये जा चुका है.

यह भी पढ़ें – लंदन में लांच होगा ‘काशी अमरनाथ’ का फर्स्ट लुक