B’daySpecial: हिंदी फिल्मों के पहले सुपरस्टार थे राजेश खन्ना, जानें कुछ खास बातें…

लाइव सिटीज डेस्क: पुष्पा आई हेट टीयर्स! जी हां दोस्तों आज यानि की 29 दिसंबर का दिन बॉलीवुड का एक यादगार दिन है. आज हमारे काका यानि की सुपरस्टार राजेश खन्ना जी का जन्मदिन है. और सबसे बड़ी बात तो ये है कि आज ही के दिन उनकी बेटी ट्विंकल खन्ना का भी जन्मदिन है. दोनों बाप-बेटी एक साथ जन्मदिन मानते थे. राजेश खन्ना और उनकी बेटी ट्विंकल का एक ही दिन जन्मदिन आता है, 29 दिसंबर को. आज राजेश खन्ना हमारे बीच होते तो अपना 75 वां बर्थडे मना रहे होते! राजेश खन्ना को रोमांटिक हीरो के रूप में बेहद पसंद किया गया. उनकी आंख झपकाने और गर्दन टेढ़ी करने की अदा के लोग दीवाने थे. उनके द्वारा पहने गए कुर्त्ते भी कभी खूब प्रसिद्ध हुए और कई लोगों ने उनके जैसे कुर्त्ते सिलवाये.

राजेश खन्ना की ‘आराधना’, ‘सच्चा झूठा’, ‘कटी पतंग’, ‘हाथी मेरे साथी’, ‘महबूब की मेहंदी’, ‘आनंद’, ‘आन मिलो सजना’, ‘आपकी कसम’ जैसी फ़िल्मों ने कमाई के नए कीर्तिमान स्थापित किये. ‘आराधना’ फ़िल्म का गाना ‘मेरे सपनों की रानी कब आयेगी तू…’ उनके कैरियर का सबसे बड़ा हिट गीत माना जाता है.



‘आनंद’ राजेश खन्ना के कैरियर की सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म मानी जा सकती है, इसमें उन्होंने कैंसर से ग्रस्त ज़िन्दादिल युवक की भूमिका निभाई थी. राजेश खन्ना अपनी फ़िल्मों और निभाए गए किरदारों से हमेशा अपने चाहने वालों के दिलों पर राज करते रहेंगे. क्योंकि ‘आनंद’ मरा नहीं करते! आइये जानते हैं उनकी लाइफ के कुछ दिलचस्प किस्से!

ऊपर आका और नीचे काका

राजेश खन्ना की अभिनय के सब कायल थे. उनका वास्तविक नाम जतिन खन्ना था. अपने अंकल के कहने पर उन्होंने नाम अपना नाम बदल कर राजेश खन्ना कर लिया. 1969 से 1975 के बीच राजेश ने कई सुपरहिट फ़िल्में दीं.

उनका करिश्मा कुछ ऐसा था कि उस दौर में पैदा हुए ज्यादातर लड़कों के नाम राजेश रखे गए. फ़िल्म इंडस्ट्री में राजेश को प्यार से काका कहा जाता था. जब वे सुपरस्टार थे तब एक कहावत बड़ी मशहूर हुई- ‘ऊपर आका और नीचे काका’.