जेम्स बॉन्ड एक्टर रोजर मूर का निधन, भारत से था खास रिश्ता

roger_moore

लाइव सिटीज डेस्क : जेम्स बॉन्ड के किरदार से सबके दिलों पर छाने वाले मशहूर एक्टर रोजर मूर का 89 साल की उम्र में निधन हो गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उनका निधन स्विटजरलैंड में हुआ है. रोजर के परिवार ने ही उनके निधन की जानकारी दी है. इसके साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि वो कई दिनों से कैंसर से लड़ रहे थे.

बता दें कि रोजर का जन्म साल 1927 में हुआ था. उन्होंने बतौर मॉडल ही अपने करियर की शुरुआत की और फिर उसके बाद वो फिल्मों में आ गए. रोजर फिल्म में ब्रिटिश सीक्रेट एजेंट जेम्स बॉन्ड का किरदार निभाया था. शॉन कॉन्ड्री और जॉर्ज लेजेन बी के बाद वह ऐसे तीसरे ऐक्टर थे जिन्होंने जेम्स बॉन्ड के किरदार को पर्दे पर ​निभाया था.

roger_moore

मोनेको में होगा अंतिम संस्कार

मूर की फैमिली ने कहा, उनका अंतिम संस्कार मोनेको में किया जाएगा. यहीं वो रहे और यही उनकी पसंदीदा जगह थी. मूर जेम्स बॉन्ड का किरदार निभाने वाले तीसरे कलाकार थे. उनकी दो फिल्में बेहद मशहूर हुईं, ‘लिव एंड लेट डाइ’ और ‘द स्पाय हू लव्ड मी’.  हालांकि, मूर खुद मानते थे कि फिल्में नहीं, बल्कि यूनिसेफ के एम्बेसडर के तौर पर चुना जाना उनका ज्यादा बड़ा अचीवमेंट था. फिल्मों से दूर होने के बाद उनका ज्यादातर वक्त चैरिटी में गुजरा. हालांकि, पिछले कुछ वक्त से वो पब्लिकली नजर नहीं आए. इस ब्रिटिश एक्टर को जितनी शोहरत जेम्स बॉन्ड के तौर पर मिली, उतनी ही टीवी पर भी हासिल हुई. खासतौर पर ‘द सेंट’ के लिए.

 ऑटोबॉयोग्राफी भी चर्चा में रही

मूर ने दो ऑटोबॉयोग्राफी लिखी. इनमें से ‘माइ वर्ड इज माइ बॉन्ड: द ऑटोबायोग्राफी’ ज्यादा चर्चा में रही. इसमें मूर ने बताया था कि जेम्स बॉन्ड का किरदार निभाते वक्त उन्हें अपने को-स्टार्स से क्या चैलेंज मिले और हॉलीवुड में उनका वक्त कैसा रहा. 1991 में उन्हें यूनिसेफ का गुडविल एम्बेसडर बनाया गया.

दो बार भारत आए मूर

मूर दो बार भारत आए. पहली बार 1982 में वो ‘ऑक्टोपसी’ फिल्म की शूटिंग के लिए यहां आए थे. ये फिल्म 1983 में रिलीज हुई थी और इसके कुछ हिस्से को राजस्थान के उदयपुर में शूट किए गए थे. यह जेम्स बॉन्ड सीरीज की 13वीं फिल्म थी. इसके बाद 2005 में वो भारत आए. यानी पहली विजिट के 23 साल बाद. तब मूर यूनिसेफ के गुडविल एम्बेसडर थे. उन्होंने यहां आयोडाइज्ड नमक के लिए अवेयरनेस प्रोग्राम्स में हिस्सा लिया था. ऋषि कपूर और बोमन ईरानी जैसे बॉलीवुड एक्टर्स ने मूर के निधन पर शोक जताया है.

इन 7 फिल्मों में जेम्स बॉन्ड का किरदार निभाया

लिव एंड लेट डाइ (1973), द मैन विद द गोल्डन गन (1974), द स्पाय हू लव्ड मी (1977), मून रेकर (1979), फॉर योर आइज ओनली (1981), ऑक्टोपसी (1983), ए व्यू टू किल (1985)