Birthday Special : बूम से शुरू किया करियर, आज बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेसेस में शुमार

kait

लाइव सिटीज डेस्क : अगर आज आपका जन्मदिन है तो आप अपना बर्थ डे बॉलीवुड की खूबसूरत अदाकारा कैटरीना कैफ के साथ मना सकते है. कटरीना कैफ को बॉलीवुड में आए एक दशक से ज्यादा हो गया है और इतने समय में कटरीना ने काफी कुछ हासिल कर लिया है. साल 2003 में फिल्म ‘बूम’ फिल्म से बॉलीवुड में कदम रखने वाली कटरीना आज बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेसेस में शुमार हैं. कटरीना अपने करियर के दौरान कई उतार-चढ़ावों से गुजरीं और हमेशा चर्चा में बनी रहीं. आज कटरीना के बर्थडे पर हम आपको उनकी की जिंदगी से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिनसे आपमें से कई लोग अभी तक वाकिफ नहीं थे.

कटरीना कैफ का जन्म 16 जुलाई 1983 को ब्रिटिश हॉंगकांग में हुआ था, लेकिन 14 साल की उम्र में परिवार के सात कैटरीना ‘हवाई’ चली गयी थी फिर लंदन और उसके बाद मुंबई आ गईं. कटरीना को मिलाकर उनकी कुल सात बहने और एक भाई है. कटरीना की मां अलग-अलग देशों में भ्रमण करने के बाद आखिरकार कुछ साल पहले चेन्नई में बस गईं.

कटरीना ने अपना करियर 14 साल की उम्र में मॉडलिंग से शुरू किया था. साल 2003 में डायरेक्टर कायजाद गुस्ताद ने उन्हें एक फैशन शो के दौरान देखा और अमिताभ बच्चन के साथ फिल्म ‘बूम’ में कास्ट कर लिया.’बूम’ के बाद कटरीना को भारत में मॉडलिंग के लिए बुलाया जाने लगा. फिल्ममेकर्स की नजर कटरीना पर हमेशा बनी रही हालांकि कटरीना की हिंदी सही ना होने की वजह से डायरेक्टर्स को कास्ट करने के पहले काफी सोचना पड़ता था.

kait

कटरीना ने ‘बूम’ के बाद तेलुगु और मलयालम फिल्में भी की. साउथ की फिल्म ‘मल्लेश्वरी’ के लिए कैटरीना कैफ को 70 लाख रुपये दिए गए थे जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है. बाद में कटरीना को ‘सरकार’ फिल्म में ‘पूजा’ का किरदार मिला.कटरीना का असली नाम कटरीना टॉरकेटी है. कटरीना कैफ के पिता का नाम मोहम्मद कैफ था जिसकी वजह से डायरेक्टर कायजाद गुस्ताद ने उन्हें भी कटरीना को टॉरकेटी की जगह कैफ लिखने की सलाह को कटरीना ने मान लिया. बाद में कटरीना इसी नाम से बॉलीवुड में फेमस हुईं. सलमान खान ने 2004 में कटरीना कैफ को ‘मैंने प्यार क्यों किया’ में चांस दिया और धीरे-धीरे दोनों का रिश्ता बढ़ता गया.कटरीना का फिल्म ‘अपने’ में रोल पहले अमीषा पटेल को ऑफर किया गया था लेकिन डेट्स की वजह से अमीषा ने मना कर दिया था फिर उस ‘नंदिनी’ के किरदार को कटरीना ने निभाया.

कटरीना कैफ को 2005 में ‘लक्मे इंडिया फैशन वीक‘ का ‘फेस ऑफ द ईयर’ घोषित किया गया था. सलमान खान के साथ कई साल तक चले रिश्ते के बाद आखिरकार वो रिश्ता टूट गया. इसके बाद कई साल तक रणबीर कपूर के साथ रिलेशनशिप में रहने के बाद ये रिश्ता भी कोई खास मुकाम हासिल नहीं कर पाया और इनका ब्रेकअप हो गया.

यह भी पढ़े – भोजपुरी फिल्‍म अवार्ड से लंदन में बढ़ेगा भोजपुरी का मान
भयानक सिरदर्द के चलते अस्पताल में भर्ती हुए थे मनोज बाजपेयी