रजनीकांत के बर्थडे पर फैंस के लिए बड़ा तोहफा, अपकमिंग फिल्म ‘काला’ का पोस्टर हुआ रिलीज

rajnikanth
रजनीकांत

लाइव सिटीज डेस्क: तमिल सिनेमा में भगवान का दर्जा प्राप्त रजनीकांत आज अपना 67वां जन्मदिन मना रहे हैं. रजनीकांत आज 67 साल के हो गए हैं लेकिन उनका जलवा आज भी पहले जैसा ही है. सारी दुनिया में उनके चाहने वालों की एक बड़ी फौज है. वो भारतीय सिनेमा के एक बड़े सुपरस्टार माने जाते हैं, दक्षिण भारत में भगवान की तरह पूजे जाते हैं. बॉलीवुड के तमाम एक्टर्स भी उनको बहुत ऊंचा दर्जा देते हैं. इस उम्र में भी उनके साथ हर कोई काम करना चाहता है.

rajinikanth



कर्नाटक की राजधानी बैंगलोर में 12 दिसंबर 1950 को जन्में रजनीकांत को उनके दीवाने किस हद तक चाहते हैं इस बात का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि जब साल 2011 में रजनीकांत बीमार पड़े थे तो लोगों ने खान-पीना छोड़ दिया था. बस उनकी एक ही ख्वाहिश थी कि उनका यह चहेता सितारा बहुत जल्द ठीक होकर घर वापस आ जाये. और कहते है ना दवा से ज्यादा दुआओं में असर होता है, सो हुआ और रजनीकांत, सिंगापुर से सही सलामत वापस भारत आ गये और फिर से फिल्मों में सक्रिय हो गये. आपको जानकर हैरत होगी कि एशिया में जैकी चैन के बाद रजनीकांत ही सबसे ज्यादा पैसे लेने वाले कलाकार हैं.

 

rajnikanth

सुपरस्टाकर रजनीकांत नाम माता पिता ने शिवाजी राव गायकवाड़ रखा था, लेकिन फिल्मों  में बुलंदियों को रजनीकांत के नाम से ही छुआ. उनके पिता रामोजी राव गायकवाड़ हवलदार थे. मां जीजाबाई की मौत के बाद चार भाई-बहनों में सबसे छोटे रजनीकांत को अहसास हुआ कि घर की माली हालत ठीक नहीं है तो परिवार को सहारा देने के लिए वह कुली बन गए.

रजनीकांत की मुलाकात एक नाटक के मंचन के दौरान फिल्म निर्देशक के. बालाचंदर से हुई थी, जिन्होंने उन्हें  तमिल फिल्म में काम करने का ऑफर दिया था. इस तरह उनके करियर की शुरुआत बालाचंदर निर्देशित तमिल फिल्म ‘अपूर्वा रागंगाल’ (1975) से हुई, जिसमें वह खलनायक बने थे. यह भूमिका यूं तो छोटी थी, लेकिन उनके काम की तारीफ हुई. इस फिल्म को राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा गया था.

 

 

rajinikanth

आज रजनीकांत के जन्मदिन पर उनकी अपकमिंग फिल्म ‘काला’ का पोस्टर रिलीज किया गया. इस पोस्टर में रजनीकांत का लुक काफी डैशिंग है. रजनीकांत इस पोस्टर में काले चश्मे में नजर आ रहे हैं. फिल्म में रजनीकांत गैंगस्टर की भूमिका में नजर आएंगे

rajinikanth

इस फिल्म का निर्देशन रंजीत कर रहे है. इससे पहले रंजीत ने ‘कबाली’ को भी डायरेक्ट किया है. इस फिल्म में संतोष नारायण संगीत देंगे. फिल्म तमिल, तेलुगू और हिंदी भाषाओं में बनाई जा रही है.

इस फिल्म में नाना पाटेकर, पंकज त्रिपाठी, हुमा कुरैशी और समुथिरकानी जैसे कलाकार भी हैं. फिल्म रजनीकांत के दामाद धनुष द्वारा निर्मित है. नाना और रजनीकांत की जोड़ी एक साथ पहली बार बड़े पर्दे पर देखने को मिलेगी.

खबर है कि रजनीकांत की अगली फिल्म काला, 15 अगस्त को अक्षय कुमार की फिल्म गोल्ड के साथ क्लैश होने वाली है. पहले खबरें थीं कि ये फिल्म, 2.0 के पहले ही रिलीज हो जाएगी लेकिन रजनीकांत ने खुद साफ किया था कि काला 2.0 के बाद ही रिलीज होगी.

rajnikanth

रजनीकांत के बारे में कुछ  खास बातें

तमिल फिल्मों  के सुपर स्टाकर रजनीकांत हिंदी, कन्नउड़, मलायलम, बंगाली और अंग्रेजी फिल्मोंत में भी काम कर चुके हैं, लेकिन उन्हों ने कभी मराठी फिल्मोंड में काम नहीं किया, जबकि रजनीकांत मूलरूप मराठी हैं.

रजनीकांत के फेवरेट एक्टुर कमल हासन हैं. उनके साथ रजनी कई फिल्मों  में काम भी कर चुके हैं. उनकी फेवरेट एक्ट्रेकस हेमा मालिनी और रेखा हैं.

शिवाजी की सफलता के बाद रजनीकांत ने अपनी फीस 26 करोड़ रुपये कर दी थी. इसी के साथ वह जैकी चैन के बाद सबसे महंगे सितारे बन गए.

रजनीकांत ने पिछले कई सालों से स्क्रीन पर मौत के सीन नहीं किए हैं. डायरेक्टकर्स को लगता है कि अगर उन्होंने रजनी को मरते हुए दिखाया तो फिल्मं फ्लॉप हो जाएगी.

रजनीकांत ने बॉलीवुड के कई सुपर स्टारर्स के साथ काम कि‍या, लेकिन उन्हों ने सबसे ज्यादातर फिल्में राकेश रोशन के साथ कीं, लेकिन राकेश के निर्देशन में बनी एक भी फिल्म  में रजनीकांत ने काम नहीं किया.

rajnikanth

खलनायक बनकर हुई करियर की शुरुआत

रजनी तमिल फिल्मों में खलनायक की भूमिकाएं निभाने के बाद वह धीरे-धीरे स्थापित अभिनेता के तौर पर उभरे. तेलुगू फिल्म ‘छिलाकाम्मा चेप्पिनडी’ (1975) में उन्हें पहली बार हीरो का रोल मिला और फिर उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. इसके बाद देखते ही देखते रजनीकांत तमिल सिनेमा पर छा गए.

बॉलीवुड में दिखाया दम

रजनीकांत ने कई बॉलीवुड फिल्मोंख में भी काम किया. इनमें ‘मेरी अदालत’, ‘जान जॉनी जनार्दन’, ‘भगवान दादा’, ‘दोस्ती दुश्मनी’, ‘इंसाफ कौन करेगा’, ‘असली नकली’, ‘हम’, ‘खून का कर्ज’, ‘क्रांतिकारी’, ‘अंधा कानून’, ‘चालबाज’, ‘इंसानियत का देवता’ आदि शामिल हैं.

2014 में रजनीकांत को छह तमिलनाडु स्टेट फिल्म अवॉर्ड मिले. इनमें चार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और दो स्पेशल अवार्ड फॉर बेस्ट एक्टर के लिए मिले. वर्ष 2000 में उन्हें पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था.