बॉलीवुड की ‘ममतामई मां’ रीमा का सलमान से था ये खास रिश्ता

reema-lagoo

लाइव सिटीज डेस्क : कई फिल्मों में माँ का रोल निभाने वाली 59 वर्षीय रीमा लागू का आज निधन हो गया. उनका जन्म 1958 में मुंबई में हुआ था. रीमा लागू का असली नाम गुरिंदर बड़बड़े था. शादी के बाद अपना नाम बदल कर वे रीमा लागू बन गईं. सुपर स्टार सलमान खान की फेवरेट मां रीमा लागू इन दिनों महेश भट्ट के टीवी सीरियल नामकरण में वैम्प दादी का किरदार निभा रही थीं.

बॉलीवुड में रीमा अकसर संस्कारी मां का किरदार निभाती हुई दिखाई दी हैं, जो कि अपने बच्चों पर खूब प्रेम लुटाती और उन्हें समाजिक कर्तव्य सिखाती है. रीमा ने सलमान खान और शाहरुख खान जैसे बड़े अभिनेताओं की मां का किरदार निभाया है. रीमा सलमान के साथ करीब 11 फिल्में कर चुकी हैं. ये फ़िल्में हैं ‘शादी करके फंस गया यार’, ‘कहीं प्यार न हो जाए’, ‘हम साथ-साथ हैं’,’कुछ-कुछ होता है’, ‘दीवाना मस्ताना’, ‘जुड़वा’, ‘हम आपके हैं कौन’, ‘निश्चय’, ‘साजन’, ‘पत्थर के फूल’, ‘मैंने प्यार किया’.

रीमा लागू जब कयामत से कयामत फिल्म में जूही चावला की मां बनी थी, उनकी उम्र तीस साल भी नहीं थी. पुणे और मुंबई में मराठी सीरियल और थियेटर में काम करने के बाद जब उन्हें हिंदी फिल्म में काम करने का मौका मिला, तो वे मना नहीं कर सकीं. हालांकि रीमा लागू ने अपने शुरुआती इंटरव्यू में कई बार इस बात का जिक्र किया कि उनके फिल्मी बेटे या बेटी या तो उनके हमउम्र होते थे या उनसे बड़े. रीमा लागू को असली ब्रेक मिला मैंने प्यार किया में.

reema-lagoo

इस फिल्म में उन्होंने सलमान खान की मां का किरदार निभाया था. हालांकि फिल्म के निर्देशक सूरज बड़जात्या की वे पहली चॉइस नहीं थीं. सूरज और सलमान चाहते थे कि यह रोल शबाना आजमी करें. फिल्म की कास्टिंग लगभग पूरी हो चुकी थी. शबाना जी दूसरे कामों में व्यस्त थीं, इसलिए सूरज से मिलने का वक्त नहीं दे पा रही थीं. आखिरकार एक दिन सूरज ने सलमान खान को कयामत से कयामत का वीडियो दिखा कर पूछा, ये जो जूही की मां बनी हैं, उनसे बात करें? सलमान को फौरन उनकी बात जंच गई.

यह भी पढ़ें- अभिनेत्री रीमा लागू नहीं रहीं

जब पहली बार सलमान रीमा लागू से मिले तो उनके मुंह से निकला, आप तो बहुत यंग हो. जाहिर है, उस समय वे इकतीस साल की थीं और सलमान लगभग पच्चीस के. फिल्म के दौरान रीमा लागू ने पाया कि सलमान उनसे बिलकुल वैसा ही बर्ताव कर रहे थे जैसे वो उनके बेटे ही हों. इसके बाद हम आपके हैं कौन में भी सलमान ने ही रीमा जी से अपनी सास बनने को कहा और हम साथ-साथ हैं में मां.