B’day Special: बॉलीवुड के इस फिल्ममेकर को मिला ‘शोमैन’ का दर्जा, बनना चाहते थे एक्टर

subhash-ghai
सुभाष घई

लाइव सिटीज डेस्क: बॉलीवुड के ‘शोमैन’ कहे जाने चर्चित निर्माता व निर्देशक सुभाष घई आज अपना 73वां जन्मदिन मना रहे हैं. सुभाष ने अभी तक बॉलीवुड में कई अनोखी और सुपरहिट फ़िल्में दी हैं. इन सुपरहिट फिल्मों में काम करने वाली अभिनेत्रियां भी सुपरहिट रही हैं. जिनमें से कुछ को उन्होंने ही लॉन्च किया था, लेकिन उनका नाम बदलकर. आज उनके इस जन्मदिन के मौके पर हम उनके जीवन से जुड़ी कुछ ऐसी बात बतायेंगे, जिनके बारे में शायद ही किसी को पता हो.

Subhash-Ghai

सुभाष घई का जन्म नागपुर में 24 जनवरी 1945 को हुआ था. उनके पिता दिल्ली में एक डेंटिस्ट थे. उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन रोहतक से की थी जिसके बाद वह 1963 में पुणे फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया चले गए थे.

subhash-ghai

वैसे तो सुभाष घई एक एक्टर बनने के सपने से मुंबई पहुंचे थे. सुभाष घई ने अपने करियर की शुरुआत बतौर अभिनेता की थी. करियर के शुरूआती दौर में उन्होंने कई लो बजट फिल्मों में काम किया.‘उमंग’ और ‘गुमराह’ नामक फिल्मों में वह लीड रोल में नजर आए थे. लेकिन बतौर एक्टर सफलता न मिलने के कारण उन्होंने निर्देशन का रुख कर लिया और इसमें उन्हें अच्छी सफलता भी हासिल हुई.

सुभाष घई ने मुक्ता से शादी की है और उनके प्रोडक्शन हाउस का नाम भी मुक्ता स्टूडियो है.

subhash ghai

बता दें, सुभाष घई ने बॉलीवुड में बहुत सी हिट फिल्में दी हैं और इस वजह से उन्हें बॉलीवुड के दूसरे शोमैन का खिताब मिला.

सुभाष ने वर्ष 1982  दौरान उन्होंने अपने प्रोडक्शन के बैनर तले कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों का निर्माण किया. घई ने फिल्म निर्देशन के बाद बतौर निर्माता भी हिंदी सिनेमा को कई हिट फ़िल्में दी, जिनमे ‘ऐतराज’, ‘इकबाल’, ‘चाइना टाउन’, ‘अपना सपना मनी मनी’ जैसी फ़िल्में शामिल हैं.

subhash-ghai

सुभाष घई को 2006 में सोशल ईशू पर फिल्म बनाने के लिए नेशनल अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया था.

सुभाष घई ने अपने निर्देशन का डेब्यू फिल्म साल 1976  में ‘कालीचरण’ से किया था इस फिल्म में शत्रुघन सिन्हा लीड रोल में थे और यह फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर सुपर-डुपर हिट साबित हुई.

subhash-ghai

बताया जाता है कि सुभाष घई को ‘म’ नाम की एक्ट्रेस बहुत पसंद थीं. उदाहरण के तौर पर ‘माधुरी दीक्षित’, और ‘मनीषा कोइराला’. इसलिए बाद में इन्होनें कुछ एक्ट्रेसों का नाम भी बदलकर ‘म’ से रख दिया. जिसमें महिमा चौधरी और ‘मीनाक्षी शेषाद्री’ शामिल थीं, जिसमें महिमा का असली नाम रितु चौधरी और मीनाक्षी का असली नाम ‘शशिकला शेषाद्री’ था। इसके बाद 2014 की फिल्म में इन्द्राणी मुखर्जी का नाम बदलकर ‘मिष्टी’ रखा. खास बात ये है कि सुभाष घई की वाइफ का नाम भी मुक्ता है और उनके बैनर का नाम मुक्ता आर्ट्स.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*