बेयर ग्रिल्स ने ली है इंडियन आर्मी से ट्रेनिंग, जानिए बेयर ग्रिल्स के बारे में ऐसे ही रोचक तथ्य

लाइव सिटीड डेस्क : बेयर ग्रिल्स अगर आप Discovery channel को जानते हैं तो Bear Grylls को भी जरूर जानते होगें. नाम से नही, लेकिन फोटो देखकर इस इंसान को 1 अरब से ज्यादा लोग पहचान सकते हैं. बेयर ग्रिल्स के बारे में आप सबको ही पता होगा कि उन्हें नई-नई जगह पर घूमना और उनके बारे में जानने का काफी शौक है. बेयर ग्रिल्स को अगर कोई नर्क में भी जाने के लिए बोल दे तो वह खुशी-खुशी वहां पर भी चले जाएंगे. बेयर ग्रिल्स का एक काफी पॉॅपुलर टीवी शो आता था. यह शो डिस्कवरी चैनल पर आता था. बेयर ग्रिल्स ऐसा इंसान हैं जो दुनिया के किसी भी कोने में सर्वाइव कर सकते हैं.

बेयर बराक ओबामा और केट विंसलेट जैसे लोकप्रिय लोगों को जंगल में बुला कर उन्हें सांप-बिच्छू खाने के लिए बोल सकते हैं. काफी लोगों ने बेयर के इन शो को देखा है और यह मानते हैं कि वह दुनिया के सच्चे ऐसे सर्वाइवर हैं और किसी भी तरह के हालातों में रह सकते हैं. आइए जानते हैं, बेयर ग्रिल्स के 20 ऐसे बहादुर रोचक तथ्य जो इन्हें super human साबित करते हैं.

Bear’s Grylls का असली नाम “Edward Michael Grylls” हैं, ये नाम बचपन में उनकी बहन ने दिया था.

बेयर ग्रिल्स UK में 2006 से 2011 तक चले TV series “Man vs. Wild” के कारण famous हुए.

“Man vs. Wild” series का असली नाम “Born Survivor: Bear Grylls” था.

4 साल की उम्र तक बेयर ग्रिल्स का पालन-पोषण उत्तरी आयरलैंड में हुआ.

बेयर ग्रिल्स ईसाई धर्म को मानते हैं और उनका भगवान में बहुत विश्वास हैं.

स्कूल पूरा होने के बाद Bear grylls, Indian Army में शामिल होना चाहते थे. बेयर ने British Special Air Service (21 SAS) में तीन वर्ष तक सेवा की हैं.

बेयर ग्रिल्स ने भारत में हिमालय में रहकर इंडियन आर्मी से ट्रेनिंग भी ली है. 1998 में, जब वे केवल 23 साल की उम्र के थे तब उन्होंने रीढ की हड्डी 3 जगह से टूटने के बाद भी सबसे कम उम्र में माउंट एवेरेस्ट की चोटी पर चढ़ने का Guinness World Record बनाया.

माउंट एवेरेस्ट पर चढ़ने से एक साल पहले, ऊंचाई से कूदते समय उनके पैराशूट में छेद हो गया और वो पीठ के बल गिर पड़े. जिसकी वजह से उसकी रीढ की हड्डी तीन जगह से टूट गई थी. Bear grylls ऐसी बहुत-सी जगहों पर गए हैं जहाँ उनसे पहले कोई इंसान नही गया.

Bear Grylls अपने घर पर गिटार और पियानो बजाना पसंद करते हैं. Bear grylls ने 2002 में London universities से Hispanic studies में डिग्री प्राप्त की हैं. बेयर ग्रिल्स ने 7,600m की ऊंचाई पर Hot-air balllon के नीचे डिनर करने का वर्ल्ड रिकाॅर्ड बनाया हैं. पिछले साल, उनकी जीवनी की किताब को चीन में प्रभावशाली किताब के लिए सबसे ज्यादा वोट मिली थी.

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*