गैस सिलेंडर पर लिखे इन महत्वपूर्ण नंबरों का सही मतलब जानते हैं आप? 99% लोगों को नहीं है पता

लाइव सिटीज डेस्क : गैस सिलेंडर के आने से घरों में खाना बनाने का तरीका बिलकुल बदल गया है. आजकल, अधिकांश घरों में गैस सिलेंडर का इस्तेमाल होता है. सभी के घर खाना गैस पर ही बनता है. आप सभी लोगो ने गैस सिलेंडर पर तस्वीर में दिखाया गया नंबर अवश्य देखा होगा. पर क्या आपको इस नंबर का मतलब पता है. आज हम आपको गैस पर लिखे इस नंबर का मतलब बताएंगे कि आखिर इसका क्या मतलब होता है.

रसोई का छोटा-बड़ा कोई भी काम गैस सिलिंडर के बिना कर पाना काफी मुश्किल है. लेकिन इसे इस्तेमाल करने में काफी सावधानी भी बरतनी पड़ती है वर्ना ये जानलेवा भी साबित हो सकता है. आपने कई बार गैस सिलिंडर फटने या लीक होने जैसी बातें सुनी होगी.

एक्सपायरी डेट भी होता है

आप शायद नहीं जानते होंगे की जो गैस सिलेंडर हर घर में इस्तेमाल करते हैं उनका एक्सपायरी डेट भी होता है और अगर इसको ध्यान ना दिया जाए तो काफी सारी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. आपने गौर किया होगा की गैस सिलेंडर पर कुछ नंबर अंकित होता है जैसे तस्वीर में दिखाया गया है. आज हम यह बताएंगे ताकि आप जब अगले बार गैस सिलेंडर लेने जाए तो उसकी जांच कैसे कर सकते हैं.

रेगुलेटर के पास तीन पट्टी लगी होती है

सिलेंडर के सबसे ऊपर रेगुलेटर के पास जो तीन पट्टी लगी होती है उन में से किसी एक पर A, B, C, D लिखा होता है इनका मतलब यह है कि गैस कंपनी हर एक लेटर को 3 महीनों में बांट देते हैं, A का मतलब जनवरी से मार्च और B का मतलब एप्रिल से जून तक होता है. उसी तरह से C का जुलाई से लेकर सितंबर और D का मतलब अक्टूबर से दिसंबर तक होता है.

A-17 का मतलब होता है 

इसके साथ इसमें वर्ष भी दिए जाते हैं उदाहरण के तौर पर A-17 का मतलब होता है कि गैस सिलेंडर का एक्सपायरी डेट जनवरी से लेकर मार्च 2017 तक है. और इसके बाद सिलेंडर का उपयोग करना खतरनाक हो सकता है. और इन खतरों में शामिल है गैस लीकेज से लेकर सिलेंडर का फटना.

19 का मतलब 2019 

इसके बाद लिखा नंबर एक्सपायरी के वर्ष को दर्शाता है. जैसे 19 का मतलब 2019 से है. उसी तरह 20 का मतलब 2020 से है. अगर आपके घर में वर्तमान समय से पहले का सिलिंडर यानी C17 से पहले का सिलेंडर है तो वो सिलेंडर एक्सपायर्ड है. सावधान रहे, सुरक्षित रहें.

About Ritesh Kumar 2011 Articles
Only I can change my life. No one can do it for me.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*