अमरूद की पत्‍तियों में छुपा है हर बीमारी का इलाज, अमरूद से भी फायदेमंद हैं इसकी पत्‍तियां

लाइव सिटिज डेस्क : आजकल सेहत का सही ख्याल रख पाना लोगों से नहीं हो पा रहा है. ऐसे में जब हमारी सेहत अच्छी नहीं रहेगी तो कई तरह की बीमारियों से भी हमें दो-चार होना पड़ता है. बीमारी के कारण लोगों के बालों पर भी असर देखा गया है. लोगों के बाल झड़ना और बालों का रुखापन भी देखा गया है. आज हम आपको अमरूद से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.

आपको बता दें कि अक्सर खाया जाने वाला अमरूद हमारी खूबसूरती के साथ बालों के लिए भी फायदेंमंद है. अमरुद के साथ अमरुद की पत्तियां भी बालों की खूबसूरती को बढाती हैं. अमरुद और अमरुद की पत्तियों का इस्तेमाल से बाल झड़ने बालों में ड्रैंडफ की परेशानी और बालों की खोई हुई चमक को लौटाया जा सकता है.

अमरुद में भारी मात्रा में विटामिन बी 3, बी 5 और बी 6 होते हैं जो क्षतिग्रस्त बालों की की परेशानी को दूर करने का काम करते हैं और अगर अमरुद की पत्तियों की बात करें तो इनमें 9 प्रतिशत पोटासियम, 2 प्रतिशत जिंक और 2 प्रतिशत से थोड़ा ज़्यादा प्रोटीन होता है जो आपके बालों सबंधी तमाम परेशानियों को दूर करते हैं.

इसके इस्तेमाल के लिए आप अमरुद के मुट्ठीभर पत्तों को एक कप पानी में उबाल लें. इसे पानी पर धीमे आंच पर 10 से 15 मिनट तक खौलने दें. अब गैस बंद कर दें और इसे रूम के तापमान पर ठंडा होने दें. इस घोल को छानकर अपने सर और बालों में अच्छी तरह से लगा लें. एक घंटे तक इसे बालों में रहने दें और उसके बाद बालों को धो ले. ये उपाय आपके बालों के लिए बेहद फायदेमंद होगा.

आप अमरुद की पत्तियों के अलावा अमरुद का इस्तेमाल अपने बालों के लिए कर सकती हैं. इसके लिए आप एक अमरुद को लें और उसके पल्प को हाथों से निकाल ले, फिर इसमें शहद और नींबू को मिक्स करें. इसमें एक बड़ा चम्मच शहद और 10 बूंद नींबू मिक्स इन सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर ले. बालों को गीला करके बालों को छोटे-छोटे हिस्सों में बाटें अब इस हर्बल हेयर मास्क को अपने बालो में लगाए और 40 मिनट तक लगा रहने दे. इसके बाद बालो को शैंपू करें और कंडीशनर लगाएं. अमरुद के ये नुस्खें आपके खोए हुए बालों की चमक को दोबारा लौटाने का काम करेंगे और बालों को काला घना और खूबसूरत बनाएंगे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*