#MeToo के लपेटे में फंसे कई फेमस नाम, जानिए किन-किन को झेलनी पड़ी आफत

#MeToo कैंपेन, तनुश्री दत्ता, nana patekar, aloknath, mj akbar, piyush mishra, विकास बेहल, हिन्दी समाचार

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: विदेश के बाद अब देश में भी #MeToo कैंपेन ने जोर पकड़ लिया है. इस कैंपेन के जद में बड़े-बड़े नाम रोज आ रहे हैं. तनुश्री दत्ता द्वारा अभिनेता नाना पाटेकर पर यौन शोषण के आरोप के बाद से सोशल मीडिया पर इस हैश टैग के साथ एक के बाद एक कहानियां सामने आ रहीं है. वहीं कई ऐसे नाम भी सामने आए हैं जिन्हे सुनकर और देखकर आंखों पर भरोसा नहीं होता है. वहीं अब के साथ हीं ट्विटर पर #NOMeansNO भी ट्रेंड कर रहा है.

इस अभियान के सामने आते ही महिलाओं ने बताया कि वर्कप्लेस पर उनका यौन उत्पीड़न, शोषण या बलात्कार किया गया. कुछ महिलाएं अपनी पहचान के साथ सामने आईं, जबकि कुछ ने अपनी पहचान ज़ाहिर नहीं की. लेकिन, अमेरिका में 100 से ज़्यादा प्रभावशाली लोगों पर आरोप लगे और उनकी ज़िंदगी पलट गई.

बॉलीवुड एक्ट्रेस तनुश्री दत्ता ने एक्टर नाना पाटेकर पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए. इसके बाद एक-एक करके तमाम लड़कियां/महिलाएं अपनी कहानियों के साथ सामने आईं और देश के कई ताकतवर लोगों पर यौन शोषण या बलात्कार के आरोप लगे. इनमें सबसे ज़्यादा संख्या कला और पत्रकारिता क्षेत्र में काम करने वालों की है.

आइए अब आपको बता देते हैं कि किन-किन फेमस लोगों पर #MeToo के आरोप लग चुके हैं: 

1.नाना पाटेकर:

इस कड़ी में पहले नाम है नाना पाटेकर का जिनपर आरोप लगाया था तनुश्री दत्ता ने. ‘आशिक बनाया आपने’ और ‘चॉकलेट’ जैसी फिल्मों से फेमस हुईं. तनुश्री के अनुसार ‘2008 में डायरेक्टर राकेश सारंग और प्रड्यूसर समी सिद्दीकी ने फिल्म ‘हॉर्न ओके प्लीज़’ में एक आइटम सॉन्ग के लिए मुझसे संपर्क किया. पहले मुझे बताया गया कि मुझे गाने में अकेले डांस करना होगा और नाना की एक लाइन अलग शूट की जाएगी. मैंने अश्लील स्टेप न करने की शर्त रखी. शूटिंग के दौरान नाना को सेट पर नहीं होना था, लेकिन वो आए और मुझे स्टेप्स सिखाने के बहाने टच करने लगे. सब लोग देख रहे थे.

2.आलोक नाथ

राइटर और प्रड्यूसर विंता नंदा ने 7 अक्टूबर की रात फेसबुक पोस्ट में लिखा कि 19 साल पहले उनके लिखे सीरियल ‘तारा’ की शूटिंग के दौरान एक आदमी ने उनका यौन उत्पीड़न किया था, जिसे आज सबसे ‘संस्कारी’ माना जाता है. विंता के मुताबिक एक पार्टी के बाद आलोक ने उनकी ड्रिंक में कुछ मिलाकर उनका रेप किया. पोस्ट में विंता ने आलोक का नाम नहीं लिया था, लेकिन बाद में उन्होंने आलोक का नाम लिया. बता दें कि इसे अलावे भी आलोक नाथ पर कई आरोप लग चुके हैं.

3.एमजे अकबर:

तीसरा नाम है एमजे अकबर का. जिनपर सबसे बड़ा आरोप अभी न्यूज़ मैग्ज़ीन फोर्स की एग्जिक्यूटिव एडिटर गजाला वहाब ने लगाया. दि वायर पर अपने आर्टिकल में उन्होंने लिखा, ‘मैं अकबर की लिखी किताबों की वजह से उनकी फैन थी. मुझे 1994 में दि एशियन एज के दिल्ली ऑफिस में काम करने का मौका मिला और मेरे भ्रम टूट गए. मैंने अकबर को ऑफिस में चिल्लाते और ड्रिंक करते देखा. लोग एशियन एज के दिल्ली वाले ऑफिस को अकबर का हरम कहते थे. नौकरी के तीसरे अकबर की निगाह मुझ पर पड़ी और वहीं से मेरे बुरे दिन शुरू हो गए. मेरी डेस्क उनके केबिन के बाहर शिफ्ट की गई और जब भी दरवाज़ा खुलता, वह मुझे घूरते और ऑफिस नेटवर्क पर अश्लील मेसेज भेजते. 1997 में एक बार अकबर ने पीछे से मेरी कमर पकड़ ली. उन्होंने मेरे स्तन और नितंब छुए, अंगूठे से मेरे स्तन रगड़े और मुझे कसकर पकड़े रहे. अगली शाम अकबर ने मुझे अपने केबिन में बुलाकर किस करने की कोशिश की. आखिरकार मैंने नौकरी छोड़ दी.’

4.विकास बहल:

पहला आरोप फैंटम फिल्म्स की एक महिला क्रू ने बताया, ‘फिल्म ‘बॉम्बे वेलवेट’ के प्रमोशन के दौरान विकास शराब के नशे में मुझे मेरे कमरे में छोड़ने आए और बिस्तर पर लेट गए. वह न उठ पाने का नाटक कर रहे थे. कई बार कहने के बावजूद गए नहीं और मेरे कपड़ों में हाथ डाला. यौन शोषण के बाद गाली देकर चले गए.’ लड़की के मुताबिक उसने अनुराग कश्यप से इसकी शिकायत की, लेकिन कुछ नहीं हुआ.

5.पीयूष मिश्रा:

पत्रकार केतकी जोशी ने बताया, ‘2014 में मैं एक पार्टी में गई, जहां पीयूष को बुलाया गया था. मैं उनकी फैन थी. उन्होंने मुझे पास बिठाया और लोगों के सामने फ्लर्ट करने लगे. मेरी तरफ देखकर गाना गाया. वह शराब पी रहे थे और पार्टी खत्म होने तक नशे में चूर हो चुके थे. जब मैं पीयूष के पास से गुज़री, तो वह मेरा हाथ पकड़कर सहलाने लगे. पार्टी की होस्ट देखकर समझ गई, तो उसने मुझे बुलाया. जैसे ही मैं जाने लगी, तो पीयूष ने फिर हाथ पकड़ लिया. फिर वह खड़े हुए. मुझे लगा कि वह मुझे गले लगाने की कोशिश करेंगे, तो मैंने तेज आवाज़ में उनसे बैठने को कहा. मेरी बात सुनकर पास आए लोगों ने मुझे उनसे दूर किया. पीयूष भले नशे में थे, लेकिन उनकी निगाह शुरू से ही मुझ पर थी. मुझे लगता है कि पीयूष ने और महिलाओं के साथ भी ऐसा किया होगा.’

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*