‘न्यूटन’ के फैन के लिए बुरी खबर, ऑस्कर रेस से बाहर हुई फिल्म

लाइव सिटीज डेस्क : ‘न्यूटन’ के फैन के लिए बुरी खबर है. ऑस्कर में भारत की तरफ से आधिकारिक एंट्री के तौर पर भेजी गई अभिनेता राजकुमार राव की चर्चित फ़िल्म ‘न्यूटन’ ऑस्कर की दौड़ से बाहर हो गई है. ऑस्कर की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज ने गुरुवार को घोषणा की कि 90वें अकादमी पुरस्कारों के लिए बेस्ट फॉरन लैंग्वेज फिल्म की कैटेगरी में 9 फीचर फिल्में प्रतियोगिता के अगले दौर में शामिल होंगी.



राजकुमार राव द्वारा अभिनीत ‘न्यूटन’ में अमित मसुर्कर के निदेर्शन में बनी है. शॉर्टलिस्ट की गई फिल्मों को 92 फिल्मों में से चुना गया है. 90वें अकादमी पुरस्कारों की सभी श्रेणियों के लिए नामांकन 23 जनवरी को घोषित किया जाएगा. ऑस्कर समारोह 4 मार्च को डॉल्बी थियेटर में आयोजित किया जाएगा. अब तक, ‘मदर इंडिया’, ‘सलाम बॉम्बे!’ और ‘लगान : वन्स अपॉन ए टाइम इन इंडिया’ ही ऐसी भारतीय फिल्में हैं, जो अकादमी पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म श्रेणी में जगह बना पाईं.

द एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आटर्स एंड साइंसेज (एएमपीएएएस) ने घोषणा की कि अमित मसुर्कर के निर्देशन वाली गंभीर कॉमेडी फिल्म उन नौ फिल्मों का हिस्सा नहीं है जिन्होंने अगले चरण की वोटिंग में जगह बनाई है.

ये नौ फिल्में हैं : ‘‘ए फैंटेस्टिक वुमैन’’ (चिली), ‘‘इन द फेड’’ (जर्मनी), ‘‘ऑन बॉडी एंड सोल’’ (हंगरी), ‘‘फॉक्सट्रोट’’ (इस्राइल), ‘‘द इनसल्ट’’ (लेबनान), ‘‘लवलेस’’ (रूस), ‘‘फेलिसाइट’’ (सेनेगल), ‘‘द वूंड’’ (दक्षिण अफ्रीका) और ‘‘द स्क्वेयर’’ (स्वीडन).

राजकुमार राव और पंकज त्रिपाठी की मुख्य भूमिकाओं वाली हिंदी भाषी इस फिल्म में छत्तीसगढ़ में व्यवस्था के झोल को दिखाया गया है.  न्यूटन फिल्म मिडल क्लास फैमिली के न्यूटन कुमार उर्फ नूतन कुमार की कहानी है, जिसे दर्शकों और क्रिटिक्स की खूब तारीफें मिलीं. फिल्म रिलीज होने के साथ ही इसके ऑस्कर में जाने को लेकर चर्चा शुरू हो गई थी. इसके बाद कॉमिडी-ड्रामा वाली फिल्म को इस साल आधिकारिक रूप से विदेशी भाषा की श्रेणी में ऑस्कर भेजा गया.

स्टार स्क्रीन अवॉर्ड्स में इनका रहा जलवा, छाई ‘तुम्‍हारी सुलु’ और ‘न्‍यूटन’

बता दें कि यह फिल्म एक सरकारी क्लर्क को नक्सल प्रभावित इलाके में भेजने और उसके बाद वहां विचारधारा के स्तर पर उठापटक के इर्दगिर्द घूमती है. इस फिल्म को छत्तीसगढ़ के आंतरिक इलाकों में शूट किया गया है. न्यूटन भारत में सितंबर में रिलीज की गई थी. ऑस्कर अवाडर्स के लिए नामांकनों की घोषणा 23 जनवरी को की जाएगी. ऑस्कर अवाडर्स का आयोजन चार मार्च को लॉस एंजिलिस में किया जाएगा.