गुलाब जल है आंखों के लिए सबसे फायदेमंद, आप भी जानिए कैसे

लाइव सिटीज डेस्क : गुलाबजल एक ऐसा प्राकृतिक उत्पाद है जिससे सिर्फ त्वचा को ही नहीं बल्कि बालों, आंखों और खूबसूरती को कायम रखा जा सकता है. अपने विशेष गुणों और खुशबू के कारण ये काफी मशहूर है. वैसे अब तक लोग इसके आंखों और त्वचा के फायदों से ही अवगत थे, लेकिन इसके अनगिनत गुणों के चलते ये बालों के लिए भी कारगर साबित हुआ है. गुलाब जल को गुलाब के फूल की पंखुड़ियों से बनाया जाता है. इन पंखुड़ियों को पानी में तब तक उबाला जाता है जब तक पंखुड़ियां अपनी रंगत ना छोड़ दें. इसका सिर्फ जल ही नहीं बनता है बल्कि इसका तेल भी बाजार में मौजूद होता है. चलिए एक-एक कर के गुलाब जल के फायदों के बारे में जानते हैं.

गुलाब जल फ्लेवर्ड, खुश्बूदार पानी होता है जो गुलाब की पत्तियों को पानी में भिगोकर रखने से तैयार किया जाता है. ये एक ऐसा पदार्थ है जो आपको हर भारतीय घर में दिखाई देगा.

सिर्फ इसलिए नहीं कि गुलाब जल त्वचा के लिए बेस्ट होता है बल्कि ये आंखों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. आंखों के लिए आप इसे एक ऑर्गैनिक क्लींज़र और एस्ट्रिंजेंट की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

गुलाब जल में एंटी-सेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं जो आंखों में डस्ट और प्रदूषण से होने वाली जलन को खत्म करता है. गुलाब जल के और भी कई फायदे होते हैं आइए जानते हैं.

कम सोने की वजह से, स्ट्रेस और टेंशन के कारण हम लोगों की आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स हो जाते हैं जिसे साफ करने के लिए गुलाब जल कारगर है. एक कटोरी में दो बड़े चम्मच ठंडा दूध और दो बड़े चम्मच गुलाब जल को मिक्स करें. 20 से 25 मिनट के लिए इस मिक्सचर को साइड रख दें.

इस मिक्सचर को रुई से आंखों के नीचे लगाएं. थोड़ी देर बाद आंखों को ठंडे पानी से धो लें. अगर अच्छा रिजल्ट पाना चाहते हैं तो इस क्रिया को रोज दोहराएं.

कम्प्यूटर के सामने देर तक बैठकर काम करने से आंखों में जलन होना आम समस्या है. इससे छुटकारा पाने के लिए नॉर्मल पानी में गुलाब जल मिक्स करके आंखों को अच्छी तरह धोएं.

वातावरण में प्रदूषण और गंदगी हमारी आंखों पर बुरा प्रभाव डालते हैं. इसे पानी से निकाल पाना थोड़ा मुश्किल होता है.

ऐसे में रात में सोने से पहले आंखों में गुलाब जल की कुछ बूंदें डालें और उंगलियों से हल्का आंखों को दबाएं. थोड़ी देर बाद नॉर्मल पानी से आंखें धो लें.

आंखों में जलन होने से हम काफी बेचैनी महसूस करते हैं. ऐसे में गुलाब जल की कुछ बूंदें आप अपनी आंखों में डालें और 10 मिनट के लिए आंखें बंद करके रखें.

यकीन मानिए आपको काफी अच्छा महसूस होगा और आंखों में होने वाली जलन से भी छुटकारा मिलेगा.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*