SEE talks 2018 में आज मुंबई के सामने सफलता की कहानी कह रहे तीन बिहारी

लाइव सिटीज डेस्क : पिछले कुछ सालों से लगातार कामयाबी हासिल करने वाले SEEtalks मुंबई के तीसरे सालाना कार्यक्रम में बिहार के तीन लोगों के शामिल होने से दिलचस्पी बढ़ गई है. दरअसल, SEEtalks हर साल समाज के हर तबके से ऐसे लोगों की कहानियां चुनता है जिसके बारे में बहुत ज़्यादा सुना ना गया हो. इस SEEtalks के हीरो कोई बहुत मशहूर शख्सियत ना होकर आपके और हमारे बीच से आने वाला एक आम इंसान होता है. इस साल ऐसे ही आयोजन में बिहार से तीन खास चेहरे शामिल होंगे. ये हैं सुपर-30 के आनंद कुमार, सीतामढ़ी की चर्चित मुखिया रितु जायसवाल और युवा Social Entrepreneur रंजन मिस्त्री.

रंजन मिस्त्री का दावा है कि वो बिहार के सबसे युवा Social Entrepreneur हैं और 3 स्टार्टअप, 1 स्टार्टअप इकोसिस्टम के फाउंडर रहें हैं और 17 स्टार्टअप के फाउंडिंग मेम्बर. मिस्त्री के अनुसार उन्होंने बिहार के 15 गावों में शिक्षा लाने का काम किया है. साथ ही 5 स्लम क्लीयरेंस प्रोजेक्ट किया है.

यह भी पढ़ें:

भीगा हुआ चना बचाता है बड़ी-बड़ी बीमारियों से, भीगे हुए बादाम से होता है ज्यादा फायदेमंद

आनंद कुमार भले ही अनजाने नाम नहीं है लेकिन उनकी सादगी ऐसी और काम ऐसा है कि हर कोई हर मंच पर उनकी कहानियां सुनने को बेकरार रहता है. आनंद कुमार उन चुनिंदा लोगों में से एक हैं जिन्होंने मशहूरी पाने के बावजूद अपनी शख्सियत नहीं बदली. आज उनकी ज़िंदगी की कहानी पर सुपर 30 जैसे फिल्म में रितिक रोशन जैसा स्टार उनकी भूमिका निभा रहा है लेकिन बिहार की छवि को पूरी दुनिया में एक सकारात्मक आयाम देने वाले कुमार से SEEtalks के आयोजकों को काफी उम्मीदें है.

पारंपारिक तौर पर पुरुष-प्रधान वाले समाज से SEEtalks 2018 में सिर्फ दो पुरुष ही नहीं बल्कि एक ख़ास महिला भी शामिल हो रही है. रितु जायसवाल ने सिर्फ अपनी हिम्मत, हौसले और नेकी की सोच से बिहार के एक गांव की तस्वीर ही बदल डाली. रितु खुद कामयाब हैं और उनके पति भारतीय प्रशासनिक सेवा में थे. बावजूद इसके इस दंपति ने महानगर और सुविधा की ज़िंदगी को छोड़कर एक गांव को बेहतर करने का बीड़ा उठाया.

16 जून को आईआईटी मुंबई के प्रांगण में करीब 500 लोगों के सामने जब ये तीन बिहारी अपनी कहानियां बतायेंगे तो युवा श्रोताओं का प्रेरित होना शायद स्वभाविक होगा.

देखें वीडियो:

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*