अब बैंक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, एटीएम से कर सकते हैं ये 11 काम

 

लाइव सिटीज डेस्क : आज के समय में ATM से पैसे निकालने, बैलेंस चेक करने के अलावा कई और बड़ी सर्विस भी उपलब्‍ध होती है. लेकिन बहुत कम लोग ही एटीएम की इन 11 फैसेलिटी के बारे में जानते है. इनका फायदा उठाकर आप बैंक की लंबी लाइन से बच सकते हैं. आज के समय में ATM  से पैसे निकालने, बैलेंस चेक करने के अलावा कई और बड़ी सर्विस भी उपलब्‍ध होती है. आइए जानते हैं इनके बारें में…

चेक बुक रिक्‍वेस्‍ट-अगर आपको चेक बुक की ज़रूरत है तो आपको इसके लिए बैंक ब्रांच में जाने की जरूरत नहीं है. आप एटीएम में जाकर नई चेक बुक के लिए आवेदन कर सकते हैं और उसके बाद चेक बुक आपके बैंक में रजिस्‍टर्ड एड्रेस पर डिलीवर हो जाएगी. SBI, ICICI बैंक के एटीएम ये सुविधा दे रहे हैं.

फिक्स्ड डिपॉजिट खोलें या उससे रकम निकालें- अब आप ATM की मदद से अपने बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट कर सकते हैं. एटीएम के मेन्यू में ओपन फिक्स्ड डिपॉजिट का ऑप्शन सेलेक्ट कर आप इसे शुरू कर सकते हैं. इसमें आपको डिपॉजिट की अवधि, रकम चुनने के बाद कन्फर्म करने का ऑप्शन चुनना पड़ेगा.

मोबाइल रिचार्ज करना- किसी भी प्रीपेड मोबाइल को ATM के जरिये रिचार्ज कराया जा सकता है. आप अपने, दोस्तों के या रिश्तेदारों के प्रीपेड मोबाइल को एटीएम के जरिये रिचार्ज करा सकते हैं. एटीएम के मोबाइल रिचार्ज ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको यहां मोबाइल नंबर डालकर दोबारा कन्फर्म करना पड़ेगा और फिर कितने का रिचार्ज करना है, वो रकम डालना पड़ेगा

टैक्स चुकाना-कुछ बैंक एटीएम के जरिये आय कर चुकाने की सुविधा दे रहे हैं. इनमें एडवांस टैक्स, सेल्फ एसेसमेंट टैक्स और रेगुलर असेसमेंट के बाद चुकाया जाने वाला टैक्स शामिल है. एटीएम के जरिये हालांकि आय कर चुकाने के लिए आपको बैंक की वेबसाइट या ब्रांच में पहले इस सुविधा के लिए रजिस्टर करने की जरूरत है.

कैश जमा करना-ATM कियोस्क में बहुत से बैंकों ने अब कैश डिपाजिट मशीन लगा दी हैं. एक बार में आप यहाँ 49900 रुपये जमा कर सकते हैं. इन मशीनों में 2000, 500, 100 और 50 रुपये के नोट जमा कराये जा सकते हैं.

इंश्योरेंस (बीमा) का प्रीमियम चुकाएं-एलआईसी (LIC), एचडीएफसी (HDFC) लाइफ और एसबीआई (SBI) लाइफ जैसी बीमा कंपनियों ने बैंक से करार किया है जिससे कि इनके ग्राहक ATM के जरिये प्रीमियम का भुगतान कर सकें. इसके लिए आपको पॉलिसी नंबर तैयार रखने की जरूरत है. एटीएम के बिल पे सेक्शन में बीमा कंपनी का नाम सेलेक्ट करें.

पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करें-छोटी रकम के पर्सनल लोन के लिए आप ATM से ही अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको फ़ोन बैंकिंग या बैंक ब्रांच तक जाने की जरूरत नहीं है.

कैश ट्रांसफर-अगर आप नेटबैंकिंग का प्रयोग नहीं कर रहे हैं तो ATM की मदद से आप अपने खाते से दूसरे खाते में रकम ट्रांसफर कर सकते हैं

बिल पे करें- आप अपने टेलीफोन, बिजली, गैस या दूसरे कई बिल एटीएम के जरिये चुका सकते हैं. बिल भुगतान से पहले हालाँकि आपको बैंक की वेबसाइट पर एक बार आपको रजिस्टर करना पड़ेगा.

रेल टिकट बुक करें SBI और PNB जैसे सार्वजानिक क्षेत्र के बैंक रेलवे की बिल्डिंग में मौजूद कई एटीएम के जरिये टिकट बुक करने की सुविधा देते हैं. इस सुविधा के तहत अभी हालांकि सिर्फ लंबी दूरी की आरक्षित टिकटें ही बुक की जा सकती है

क्रेडिट कार्ड बिल का पेमेंट- अगर आपका क्रेडिट कार्ड बिल बकाया है और लास्‍ट डेट आ चुकी है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप ATM से भी क्रेडिट कार्ड का बिल भर सकते हैं. इसके लिए आपको आपका क्रेडिट कार्ड नंबर पता होना चाहिए.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*