बापू का इकलौता टीवी इंटरव्यू : जब फिरंगी रिपोर्टर ने किया था यह भद्दा सवाल, देखें वीडियो यहां…

लाइव सिटीज डेस्क : जब भी देश की आजादी की जंग का जिक्र होता है, तो महात्मा गांधी का नाम प्रमुखता से आता है. यानी मोहनदास करमचंद गांधी. अब आप समझ ही गये होंगे हमारे प्यारे बापू. अहिंसा को अपना अस्त्र मानने वाले बापू को आज पूरा विश्व आपना आदर्श मानता है. भारत को अंग्रेजों से आजादी दिलाने में उनके योगदान को भूलाया नहीं जा सकता. हम सबके प्यारे बापू भले ही आज इस दुनिया में नहीं हों, पर उनके आदर्श अब भी जिंदा हैं.

आपने महात्मा गांधी के बारे में कई बातें पढ़ीं और उनकी तस्वीरें देखी होंगी. लेकिन क्या आपने उनसे जुड़े किसी प्रकार का वीडियो देखा है? अगर नहीं, तो हम आपको बापू के सबसे पहले लिये गये इंटरव्यू को दिखाते है, जिसे उन्होंने 30 अप्रैल 1931 को Fox Movietone News को दिया था. यह गांधीजी का इकलौता टेलीविजन इंटरव्यू था और अब भी है. इंटरव्यू में बापू ने जिस अंदाज में जवाब दिए हैं वो सुनकर आप उनके फैन बन जाएंगे.



 

जमीन पर बैठ पूरा इंटरव्यू दिया इंग्लिश में…

Fox movietone news द्वारा किए गए इस इंटरव्यू को बापू ने इंग्लिश में दिया था. अपनी सादगी के लिए प्रसिद्ध बापू जमीन पर बैठ गए, जिस वजह से पूरी इंटरव्यू टीम जमीन पर बैठ गयी. जब रिपोर्टर ने उनसे पूछा कि अगर इंग्लैंड ने उनकी मांगें नहीं मानी, तो वे क्या करेंगे? इस पर बापू ने सरलता से जवाब देते हुए कहा “बेशक हम आज्ञा के उल्लंघन के साथ ही सत्याग्रह से जुड़े सारे तरीके अपनाएंगे. इसके अलावा हम और क्या करेंगे, मैं अभी नहीं कह सकता.”

पहनावे को लेकर भी आया सवाल

यदि आपको इंग्लैंड की सेकंड राउंड टेबल कांफ्रेंस में बुलाया जाता है तो आप यूरोपियन ड्रेस में जाएंगे या पारम्परिक भारतीय ड्रेस में? जब यह सवाल पूछा गया तो बड़ा ही सहजता से जवाब आया, “मैं निश्चित रूप से यूरोपियन देश से नहीं हूं. अगर अनुमति मिल गई तो वैसे ही जाऊंगा जैसे आज आया हूं.”

क्या इंग्लैंड के प्रिंस से भी ऐसे ही मिलेंगे?

इंग्लैंड के प्रिंस के साथ बकिंघम पैलेस में मुलाकात हुई तो क्या पहनेंगे? मुस्कुराते हुए जवाब मिला, “मैं जैसे रहता हूं, वैसे ही जाऊंगा. मुझे आर्टिफिशियल नहीं लगना है.”

इस काम के लिए हमेशा तैयार रहते थे बापू.


अगर अंग्रेजों ने आपकी बात नहीं मानी और आपको जेल भेज दिया तो? इस पर गांधी जी ने हंसते हुए जवाब दिया, “मैं जेल जाने के लिए हमेशा तैयार रहता हूं.”

अंग्रेज रिपोर्टर के बचकाने सवाल पर हंस पड़े बापू


फिरंगी रिपोर्टर ने एक बचकाना सा सवाल पूछते हुए कहा, क्या आप देश की आजादी के लिए जान देंगे? इस सवाल के जवाब में बापू थोड़ी देर चुप रहे, फिर इसे बुरा सवाल करार देते हुए हंस पड़े.

बाल विवाह पर कही यह बात


अगर आपका देश आजाद हो जाता है तो क्या आप बाल विवाह को खत्म कर देंगे? महात्मा गांधी का जवाब था, “मैं यह बिल्कुल करना चाहूंगा. वो भी आजादी से पहले.”
आगे देखिए इंटरव्यू का वीडियो.

https://www.youtube.com/watch?v=dpjBWw5w444