विदेश में भी धूमधाम से मनाया जाता है होली का पर्व, इन रंगों के त्यौहार का अलग-अलग होता है नाम

लाइव सिटीज डेस्क : रंगों का त्यौहार होली आने में थोड़ा-सा ही वक्त बचा है. ऐसे में हर व्यक्ति होली अपने अंदाज में मनाने की तैयारी में लगा हुआ है. होली के दिन सब मिल जाते हैं. रंगों में रंग मिल जाते हैं. गिले-शिकवे सब छोड़के दुश्मन भी गले मिल जाते हैं. होली का खुमार ही कुछ ऐसा होता है. भारत में विदेशी भी आते हैं होली खेलने. कई विदेशी पर्यटक ऐसे हैं, जिन्हें होली खूब पसंद आती है और वो इस फेस्टिवल में शामिल होने के लिए भारत आते हैं.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया के कई देश ऐसे भी हैं, जहां रंगों का त्यौहार एक अलग अंदाज में मनाया जाता है यानी यहां रंगों के साथ खेला तो जाता है, लेकिन उस फेस्टिवल का नाम दूसरा होता है. आइए, जानते हैं ऐसे रंगों के ऐसे ही दिलचस्प फेस्टिवल के बारे में.

1. लाइफ इन कलर

पहले फ्लोरिडा के एक कॉलेज में कलर पार्टी मनाई गई. अब ‘लाइफ इन कलर’ नाम से कलर पार्टी मनाने का चलन पूरे विश्व में चल पड़ा है. जाहिर है कि कलर पार्टी होली से ही प्रेरित थी.

2. कलरजाम

गाने और डांस के साथ-साथ रंगों में डूबे हुए लोग टेक्सस में कलरजाम के नाम से एक पर्व मनाते हैं. यह बिल्कुल होली मनाने जैसा ही होता है.

3. फेस्टिवल ऑफ कलर

होली सरीखा यह त्योहार हिप्पियों के लिए जन्नत से कम नहीं होता. फेस्टिवल ऑफ कलर नाम से मनाए जाने वाले इस त्योहार में लोग जमकर झूमते नाचते और गाते हैं.

4. होली वन

केपटाउन में होली से प्रेरित होकर एक पर्व ‘होली वन’ नाम से मनाया जाता है.

5. होली गार्डेन फेस्टिवल

स्पेन के इबिज़ा में होली से प्रेरित होकर ‘होली गार्डेन फेस्टिवल’ मनाया जाता है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*