इन देशों की सरकार नागरिकों से नहीं लेती है 1 रुपए भी इनकम टैक्स,लोग जीते हैं शानदार लाइफस्टाइल

लाइव सिटीज डेस्क : देश में लागू हुए जीएसटी यानी गुड्स एंड सर्विस टैक्स को लेकर देश की जनता कशमकश में है. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे हैं जहां के नागरिकों को अपनी इनकम पर कोई टैक्स नहीं देना होता है. हैरानी की बात तो ये है कि इनकम टैक्स वसूले बिना भी ये देश काफी अमीर हैं.

केमन आइलैंड्स



टैक्स हैवन की लिस्ट में शुमार इस देश में न तो कोई इनकम टैक्स देना पड़ता है और न ही कोई कैपिटल गेन्स टैक्स देना पड़ता है.

कतर

जीडीपी के लिहाज से दुनिया के सबसे अमीर इस देश के नागरिकों से कोई इनकम टैक्स नहीं वसूला जाता है. तेल के भंडार से लबरेज ये देश बहुत ही अमीर है और यहां के नागरिकों को अपनी इनकम पर कोई टैक्स नहीं देना पड़ता. मगर उन्हें सोशल सिक्योरिटी पेमेंट्स और कैपिटल गेन्स टैक्स देना होता है.

सऊदी अरब

सऊदी अरब के नागरिकों को भी अपनी कमाई पर कोई टैक्स नहीं देना पड़ता है. इतना ही नहीं यहां की कंपनियों को भी उनके मुनाफे पर कोई टैक्स देना पड़ता.

ओमान

तेल और गैस के भंडार वाले इस देश में भी यहां के निवासियों को कोई टैक्स नहीं वसूला जाता, लेकिन उन्हें सोशल सिक्योरिटी बेनिफिट्स में योगदान जरूर देना पड़ता है.

बहरीन

यहां के नागरिकों को भी इनकम टैक्स की जगह सिर्फ अपनी आय का 7 फीसदी सोशल सिक्योरिटी के लिए देना होता है, लेकिन किराए पर घर देने पर भी यहां टैक्स लगता है.