भारतीय क्रिकेट टीम का इकलौता गेंदबाज, जिसने अपने जीवन में एक भी No Ball नहीं डाली

लाइव सिटीज डेस्क : क्रिकेट में अक्सर किसी गेंदबाज से नो बॉल हो जाती है और जब नो बॉल हो जाती है तो उस समय बैटिंग करने वाली टीम के प्रशंसकों का जोश देखते ही बनता है. क्योंकि उस बॉल पर बल्लेबाज आउट होने के डर के बिना बड़ा शॉट खेल सकता है. हालांकि कई बार नो बॉल पर मिलने वाला फ्री शॉट मिस भी हो जाता है. लगभग हर मैच में किसी न किसी गेंदबाज से नो बॉल डल ही जाती है और इसका सीधा फायदा बल्लेबाज और बैटिंग टीम को मिलता है.

आज हम आपको भारत के ऐसे इकलौते खिलाड़ी के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने अपने क्रिकेट करियर में एक भी नो बॉल नहीं डाली है. जी हां ये बात सत्य है, भारत के मशहूर क्रिकेटर कपिल देव ने अपने करियर में एक भी नो बॉल नहीं डाली है. कपिल देव का नाम उन चुनिन्दा खिलाड़ियों में शामिल है जिन्होंने कभी भी अपने क्रिकेट करियर में नो बॉल नहीं डाली है.

कपिल देव के क्रिकेट करियर की बात करें तो उन्होंने 131 टेस्ट मैच और 225 वनडे मैच खेले हैं. कपिल देव गेंदबाज के अलावा बल्लेबाजी भी अच्छे से कर लेते हैं. इसी वजह से कपिल देव भारत के सबसे कामयाब आलराउंडर्स में से एक माने जाते हैं. आपको बता दें कि कपिल देव भारत के ही नहीं बल्कि दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर्स में से एक हैं.

उन्होंने अपनी कप्तानी में भारत को 1983 में पहली बार वर्ल्ड कप का खिताब भी दिलाया है जो अपने आप में बड़ी कामयाबी है. ऐसा नहीं है कि सिर्फ कपिल देव ही ऐसा कारनामा कर पाए हैं. दुनिया में और भी खिलाड़ी हैं जो कपिल देव की तरह अपने करियर में एक भी नो बॉल नहीं डाली है. नीचे आप ऐसे ही खिलाड़ियों की सूची देख सकते हैं.

अपने करियर में एक भी नो बॉल नहीं डालने वाले खिलाड़ी

कपिल देव (इंडिया) – 131 टेस्ट मैच और 225 वनडे मैच
इयान बाथम (इंग्लैंड) – 102 टेस्ट मैच और 116 वनडे मैच
इमरान खान (पाकिस्तान) – 88 टेस्ट और 175 वनडे मैच
डेनिस लिली (ऑस्ट्रेलिया) – 70 टेस्ट मैच
लेंस गिब्स (वेस्टइंडीज) – 3 वनडे और 79 टेस्ट मैच